बिजली बिल बकायादारों के विरुद्ध सख्ती,होंगे बैंक खाते सीज, खसरे में दर्ज कर रहे बकाया

भोपाल

बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के विरुद्ध सख्ती के लिए अब बकायादारों की जमीन और भवन के मालिकाना हक साबित करने वाले राजस्व खसरे में उनके बकायादार होने की जानकारी दर्ज की जा रही है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने इस तरह की सख्ती चंबल संभाग के भिंड और मुरैना के हजारों बकाया दारों के विरुद्ध शुरू की है और उनके बैंक खाते सीज करने की कार्यवाही भी की जा रही है। इस क्षेत्र में 197 करोड़ रुपए का बिजली बिल भुगतान नहीं किया जा रहा है जिसके लिए यह सख्ती की जा रही है। इसके साथ ही ट्रांसफार्मर से विद्युत सप्लाई भी बाधित की जा रही है ताकि बकाया भुगतान किया जाए।

मुरैना जिले के मुरैना और अम्बाह के आठ उपभोक्ताओं के खसरों में बिजली बिल की बकाया राशि की जानकारी दर्ज कराई गई है। साथ ही 52 उपभोक्ताओं द्वारा बिजली बिल 1.08 करोड़ रुपए से अधिक की बकाया राशि का भुगतान न किए जाने के कारण उनके बैंकों से संपर्क कर बैंक खाते सीज कराए गए हैं। बकाया बिजली का भुगतान नहीं करने तक इन उपभोक्ताओं के बैंक खातों से लेनदेन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

सहायक प्रबंधक सस्पेंड: कंपनी ने दतिया सर्किल के वितरण केन्द्र सीतापुर में पदस्थ सहायक प्रबंधक हितेश चन्दाना को अपने कर्तव्यस्थल से बिना सूचना के अनुपस्थित रहने के साथ ही विकास यात्रा के दौरान अनुपस्थित रहने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

अब तक 35 लोगों पर एफआईआर दर्ज
इस क्षेत्र में बिजली के तार चोरी करने के मामले में भी कम्पनी के अधिकारी सक्रिय हैं। अब तक तार चोरी और बकाया जमा न करने के मामले में 35 लोगों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है। कंपनी के मुरैना द्वितीय संभाग अंतर्गत बागचीनी वितरण केन्द्र के निरीक्षण दल द्वारा गुड्डू खान पुत्र सतार खान को अमानक स्तर के प्रतिबंधित तारों का उपयोग कर अनधिकृत रूप से विद्युत का उपयोग करने पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Back to top button