सेना अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में हुआ बदलाव

तिरुवनंतपुरम
 भारतीय सेना ने इस साल से सेना अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है।अतिरिक्त महानिदेशक भर्ती (राज्य) मेजर जनरल पी. रमेश ने पंगोडे सेना स्टेशन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सेना अग्निवीर भर्ती की नई चयन प्रक्रिया के अनुसार उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षण की बजाय पहले सामान्य प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

उन्होंने कहा कि परीक्षा के पाठ्यक्रम और तरीके में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रक्रिया अधिक सुव्यवस्थित हो जाएगी और उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में शामिल होना सरल होगा और यह देश की वर्तमान तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल वाला होगा।

उन्होंने कहा कि बदली हुई भर्ती प्रक्रिया से देश भर में व्यापक और बेहतर पहुंच होगी और इससे भर्ती रैलियों में जमा होने वाली भीड़ भी कम होगी।
उन्होंने कहा कि अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं और 8वीं पास), अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर टेक्निकल के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 16 फरवरी से 15 मार्च तक केरल के सात दक्षिणी जिलों तिरुवनंतपुरम , कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम के पुरुष उम्मीदवारों के लिए खुला है।

ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर चयन किए गए उम्मीदवारों को भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। भर्ती रैलियों की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अंतिम मेरिट ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा परिणाम और शारीरिक फिजिकल परीक्षण अंकों के आधार पर तय होगी।
पंजीकरण के लिए आयु, शिक्षा, योग्यता और अन्य मानदंडों के बारे में विस्तृत जानकारी सेना की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

 

Back to top button