साउथ अफ्रीका के लिए ऐतिहासिक दिन, ऑस्ट्रेलिया लगाना चाहेगी जीत की हैट्रिक

 नई दिल्ली 

विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज यानी 26 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच केप टाउन में खेला जाना है। इस मुकाबले में 5 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की नजरें 6ठें खिताब के साथ जीत की हैट्रिक लगाने पर होगी। वहीं दूसरी तरफ अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाली साउथ अफ्रीका की नजरे देश को पहला खिताब जीताने पर होगी। बता दें, साउथ अफ्रीका की पुरुष टीम अभी तक किसी भी वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह नहीं बना पाई है, ऐसे में यह मेजबान देश के लिए किसी ऐतिहासक दिन से कम नहीं होगा। बात दोनों टीमों के अब तक के साफर की करें तो, गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट में अभी तक अजेय रही है। कोई भी टीम कंगारुओं को हराने में कामयाब नहीं हो पाई है। ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका को रौंदकर शान से सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। नॉक आउट राउंड में उनका सामना हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इंडिया से हुआ था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को करीबी मुकाबले में 5 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।
 
वहीं बात साउथ अफ्रीका की करें तो सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भी इस टीम को कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। मेजबान देश के लिए टूर्नामेंट का आगाज किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा था, श्रीलंका ने बड़ा उलटफेर करते हुए साउथ अफ्रीका को विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में 3 रनों से हराया था। इसके बाद टीम को ऑस्ट्रेलिया से भी हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि अन्य दो मुकाबलों में बड़ी जीत दर्ज कर साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल का टिक हासिल करने में कामयाब रही थी। नॉक आउट राउंड में उनका सामना इंग्लैंड से हुआ था, करीबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने इस मेजबान टीम को भी धूल चटाकर इतिहास रचा और पहली बार फाइनल में जगह बनाई।
 
विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 की ग्रुप स्टेज में जब पहली बार इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी तो ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से रौंदा था। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम ने बोर्ड पर मात्र 124 रन लगाए थे, इस स्कोर को कंगारू टीम ने 21 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तहलिया मैकग्राथ रही थीं जिन्होंने 33 गेंदों पर 57 रनों की नाबाद पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक टी20 इंटरनेशनल में कुल 6 मुकाबले खेले गए हैं और इन सभी मुकाबलों में कंगारुओं ने अपना दबदबा बनाकर जीत दर्ज की है। इसका मतलब यह है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड 0-6 का रहा है। अगर आज साउथ अफ्रीका को खिताब जीतना है तो उन्हें इतिहास रचना होगा।
 
ऑस्ट्रेलिया महिला टीम: एलिसा हीली (w), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (c), एशलेग गार्डनर, ग्रेस हैरिस, एलिसे पेरी, ताहलिया मैकग्राथ, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन, एनाबेल सदरलैंड, अलाना किंग, हीदर ग्राहम, किम गर्थ

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम: लौरा वोल्वार्ड्ट, ताज़मिन ब्रिट्स, मरिज़ैन कप्प, क्लो ट्रायॉन, नादिन डी क्लार्क, सुने लुस (c), एनेके बॉश, सिनालो जाफ्ता (w), शबनीम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, नॉनकुलुलेको म्लाबा, मसाबाटा क्लास, लारा गुडॉल , डेल्मी टकर, एनेरी डर्क्सन
 

Back to top button