सबसे ज्यादा ICC ट्रॉफी जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड किसके नाम? क्या आज रिकी पोंटिंग को पछाड़ पाएगी मेग लैनिंग

नई दिल्ली 
दुनिया के सबसे सफल कप्तान का मापदंड क्या है? आईसीसी ट्रॉफी? अगर ऐसा कहना सही है तो इस समय ऑस्ट्रेलिया के दो कप्तान इस सूची के टॉप पर है। महिला क्रिकेट में मेग लैनिंग और पुरुष क्रिकेट में रिकी पोंटिंग। दरअसल, इन दोनों ही कप्तानों के नाम अब तक सबसे अधिक 4-4 आईसीसी ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड है। मगर आज विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में मेग लैनिंग के पास इतिहास रचने का मौका है। अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया फाइनल मुकाबला जीतने में कामयाब रहती है तो मेग लैनिंग बतौर कप्तान दुनियाभर में सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाली कप्तान बन जाएगी अर्थाथ वह वर्ल्ड कप सबसे सफल कप्तान कहलाएगी।
 

एक नजर सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले कप्तानों की सूची पर डालें तो रिकी पोटिंग और मेग लैनिंग के बाद नंबर भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आता है। धोनी ने अपने कार्यकाल में कुल तीन आईसीसी खिताब जीते हैं जिसमें 2007 टी20 वर्ल्ड कप के साथ 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी भी शामिल है। धोनी आईसीसी के ये तीन मुख्य खिताब जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। उनके अलावा इस सूची में डैरेन सैमी, क्लाइव लॉयड, जोडी फील्ड्स और बेलिंडा क्लार्क हैं जिनके नाम 2-2 खिताब दर्ज हैं।
  
सबसे पहले बात महिला टीम की कप्तान मेग लैनिंग की करें तो उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने तीन आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप खिताब के साथ एक वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। मेग लैनिंग के नाम टी20 वर्ल्ड कप 2014, 2018 और 2020 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है, वहीं पिछले साल 2022 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बना था। वहीं बात रिकी पोंटिंग की करें तो उन्होंने मात्र 7 साल में चार आईसीसी ट्रॉफी जीती थी। लगातार 2003 और 2007 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवर वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाया था, वहीं 2006 और 2009 में उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया चैंपियंस ट्रॉफी जीता था।

Back to top button