सिसोदिया से CBI की पूछताछ जारी,’8-10 महीने जेल में रह सकता हूं’

नईदिल्ली

दिल्ली शराब नीति के मामले में आज CBI डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से पूछताछ करने वाली है. आम आदमी पार्टी की ओर से दावा किया गया है कि उनके कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया है. वहीं मनीष सिसोदिया पूछताछ के लिए सीबीआई दफ्तर जाने से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट गए. वहां उन्होंने गांधी जी को नमन किया. वहीं सिसोदिया ने खुद को भगत सिंह का अनुयायी बताते हुए कहा कि वो देश के लिए शहीद हो गए थे तो हम तो झूठे आरोपों के लिए जेल जाना बहुत छोटी चीज है.

साउथ दिल्ली जिले में धारा 144 लागू

दिल्ली पुलिस ने साउथ दिल्ली जिले में धारा 144 लगा दी है. आधिकारिक आदेश में बताया गया है कि कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सीबीआई कार्यालयों की ओर रास्ता प्रवर्तित किया गया.

सिसोदिया से सीबीआई ने पूछताछ शुरू की

मनीष सिसोदिया से सीबीआई ने पूछताछ शुरू की. अब सीबीआई दफ्तर के नजदीक आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता और समर्थक पहुंच गए हैं.

इस दौरान उनका मनोबल बढ़ाने के लिए हजारों पार्टी कार्यकर्ता सिसोदिया के घर के बाहर पहुंचे हुए हैं। इसी सबको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने हंगामा होने की आशंका जताई थी, जिसको लेकर प्रशासन ने सिसोदिया के घर के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया।

कुछ महीने जेल में रहना पड़े तो परवाह नहीं: सिसोदिया

CBI ऑफिस पूछताछ के लिए जाने से पहले मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा, "आज फिर CBI ऑफिस जा रहा हूं, सारी जांच में पूरा सहयोग करूंगा। लाखों बच्चो का प्यार व करोड़ो देशवासियो का आशीर्वाद साथ है। कुछ महीने जेल में भी रहना पड़े तो परवाह नहीं। भगत सिंह के अनुयायी हैं, देश के लिए भगत सिंह फांसी पर चढ़ गए थे। ऐसे झूठे आरोपों की वजह से जेल जाना तो छोटी सी चीज़ है।"

केजरीवाल ने की मनीष सिसोदिया का मनोबल

मनीष सिसोदिया के ट्वीट के बाद दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने उनके रीट्वीट करते हुए लिखा- भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआएं आपके साथ हैं। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभू से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतजार करेंगे।

आप को सता रहा है सिसोदिया की गिरफ्तारी का डर

वहीं, आम आदमी पार्टी को डर है कि शायद आज सीबीआई मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर सकती है। इसको लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधा था। मुंबई में शुक्रवार शाम एक न्यूज चैनल को दिए गए साक्षात्कार में केजरीवाल ने कहा कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि पूरा ताना-बाना सिसोदिया को गिरफ्तार करने के लिए बुना गया है। सिसोदिया को पूछताछ के लिए सीबीआइ मुख्यालय बुलाया गया है, जहां सीबीआइ उन्हें गिरफ्तार कर सकती है। आम आदमी पार्टी में उनके योगदान के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि सिसोदिया का पार्टी के लिए बहुत बड़ा योगदान है।

मनीष सिसोदिया: 'आज फिर CBI जा रहा हूं, सारी जांच में पूरा सहयोग करूंगा। लाखों बच्चो का प्यार व करोड़ों देशवासियों का आशीर्वाद साथ है। कुछ महीने जेल में भी रहना पड़े तो परवाह नहीं। भगत सिंह के अनुयायी हैं, देश के लिए भगत सिंह फांसी पर चढ़ गए थे। ऐसे झूठे आरोपों की वजह से जेल जाना तो छोटी सी चीज है।'

सीबीआई ने सिसोदिया को पिछले रविवार को तलब किया था, लेकिन तब उन्होंने अपनी कुछ व्यस्ताओं की बात कहकर एजेंसी से पूछताछ टालने का अनुरोध किया था। इसके बाद सीबीआई ने उनसे 26 फरवरी को पेश होने को कहा था। 'आप' ने कहा कि मनीष सिसोदिया कट्टर ईमानदार पार्टी के नेता हैं और वह जांच में पूरा सहयोग करेंगे।

अरविंद केजरीवाल: 'भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके पेरेंट्स की दुआएं आपके साथ हैं। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभू से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतजार करेंगे।'

सिसोदिया ने मांगा था एक हफ्ते का वक्त

बता दें कि पहले सीबीआई ने इस मामले में सिसोदिया को पूछताछ के लिए 19 फरवरी (रविवार) को बुलाया था, लेकिन तब उन्होंने दिल्ली के वित्त मंत्री होने के नाते बजट तैयार करने और पेश करने को लेकर दूसरी तारीख देने का अनुरोध किया था, जिसके बाद सीबीआई ने नई तारीखे देते हुए 26 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया है।

कई लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

इस मामले के आरोपित विजय नायर आप के रणनीतिकार हैं। उन्हें जमानत नहीं मिल रही है जिससे स्पष्ट है कि घोटाला हुआ है और वह उसमें शामिल हैं। प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को नायर, अरुण पिल्लई, समीर महेंद्रू व अन्य आरोपितों से अपना संबंध सार्वजनिक करना चाहिए।

दिल्ली शराब घोटाले की चार्जशीट में मनीष सिसोदिया का नाम

इससे पहले सीबीआई ने चार्जशीट में बिचौलियों और शराब व्यापारियों सहित सात लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी। इसमें सिसोदिया को आरोपित नहीं बनाया गया, लेकिन मामले में सिसोदिया की भूमिका की जांच की जा रही है।

चार्जशीट दायर करने के करीब तीन महीने बाद सीबीआई आबकारी नीति के विभिन्न पहलुओं, शराब कारोबारियों और राजनेताओं के साथ उनके कथित संबंधों और गवाहों द्वारा किए गए दावों पर सिसोदिया से पूछताछ करेगी।

BJP नेता संबित पात्रा ने कहा कि भ्रष्टाचार को इवेंट मैनेजमेंट में बदलने से उन्हें भ्रष्टाचार छिपाने में मदद नहीं मिलेगी। शराब नीति घोटाले पर 'आप' ने कोई जवाब नहीं दिया, इससे एक बात तो साफ है कि ये सच को छिपाने में लगे हैं। उन्हें सीबीआई को जवाब देना चाहिए, इवेंट मैनेजमेंट की जरूरत नहीं है।

– मनीष सिसोदिया राजघाट से CBI मुख्यालय के लिए रवाना हो गए हैं। इससे पहले सीबीआई मुख्यालय के बाहर भारी तदाद में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं।

– 'आप' नेता मनीष सिसोदिया, संजय सिंह और सौरभ भारद्वाज राजघाट पर बापू की समाधि के सामने बैठकर बापू को नमन कर रहे हैं।

– दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया घर से मां का आशीर्वाद लेने के बाद अपने आवास से समर्थकों और 'आप' नेताओं के साथ राजघाट पहुंच गए हैं। शराब नीति मामले में मनीष सिसोदिया से सीबीआई पूछताछ करेगी।

– दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया से सीबीआई की पूछताछ से पहले कहा, ''भगवान आपके साथ है मनीष। लाखों बच्चों और उनके पैरेंट्स की दुआएं आपके साथ हैं। जब आप देश और समाज के लिए जेल जाते हैं तो जेल जाना दूषण नहीं, भूषण होता है। प्रभु से कामना करता हूं कि आप जल्द जेल से लौटें। दिल्ली के बच्चे, पैरेंट्स और हम सब आपका इंतजार करेंगे।''

– मनीष सिसोदिया ने आज ट्वीट कर कहा, ''आज फिर CBI जा रहा हूं, सारी जांच में पूरा सहयोग करूंगा। लाखों बच्चों का प्यार व करोड़ों देशवासियोंं का आशीर्वाद साथ है। कुछ महीने जेल में भी रहना पड़े तो परवाह नहीं। भगत सिंह के अनुयायी हैं, देश के लिए भगत सिंह फांसी पर चढ़ गए थे। ऐसे झूठे आरोपों की वजह से जेल जाना तो छोटी सी चीज है।''

– दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और 'आप' के नेता गोपाल राय ने कहा, ''दिल्ली के लोकप्रिय शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया जी की गिरफ्तारी के लिए मोदी जी की पुलिस मुस्तैदी के साथ तैनात है। दिल्ली में जगह-जहग आम आदमी पार्टी के नेताओं को हाउस अरेस्ट किया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल जी और आम आदमी पार्टी से मोदी जी को आखिर इतना डर क्यों है?''

– संजय सिंह ने मनीष सिसोदिया के घर के बाहर की एक फोटो ट्वीट कर कहा, ''ये मोदी जी की पुलिस है अपराध रुके न रुके मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के लिए पूरी ताकत लगा दी है। आम आदमी पार्टी के नेताओं को हाउस अरेस्ट किया जा रहा है। अरविंद केजरीवाल से इतना क्यों डरते हो मोदी जी? इन हथकंडों से कुछ नहीं होगा।''

– 'आप' के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने मनीष सिसोदिया से सीबीआई की पूछताछ से पहले आम आदमी पार्टी के नेताओं को हाउस अरेस्ट करने का आरोप लगाया है।

– दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के आवास के बाहर भारी तादाद में सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। सीबीआई शराब नीति मामले में आज मनीष सिसोदिया से पूछताछ करेगी।

– आतिशी ने कहा कि पिछले 10 साल में 'आप' नेताओं के खिलाफ लगभग 150 से 200 मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन केंद्र सरकार हमारे नेताओं के खिलाफ एक पैसे का भी भ्रष्टाचार साबित नहीं कर पाई। ऐसा इसलिए क्योंकि आम आदमी पार्टी (आप) एक कट्टर ईमानदार पार्टी है।    

– 'आप' विधायक आतिशी ने शनिवार को पत्रकारों से कहा था कि मनीष सिसोदिया रविवार को सीबीआई के सामने पेश होने जाएंगे और उनका पूरा सहयोग करेंगे।

– दिल्ली कैबिनेट में वित्त विभाग संभाल रहे सिसोदिया को पिछले सप्ताह बजट कवायद का हवाला देते हुए अपनी पूछताछ टालने का आग्रह किया था, जिसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें 26 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था। 

Back to top button