रूस ने पोलैंड की तेल आपूर्ति रोकी, यूक्रेन को लेपर्ड टैंक देने पर लिया फैसला

रूस
यूक्रेन-रूस के बीच जंग शुरू हुए एक साल से अधिक हो गए हैं। इस बीच रूस ने अब पोलेंड के लिए पाइपलाइन से तेल की आपूर्ति रोक दी है। पोलिश रिफाइनर पीकेएन ओर्लेन के मुख्य कार्यकारी ने शनिवार को कहा कि रूस ने द्रुजबा पाइपलाइन के माध्यम से पोलैंड को तेल की आपूर्ति रोक दी है। पीकेएन ओर्लेन ने कहा कि कंपनी अंतर को भरने के लिए वैकल्पिक स्रोतों को तलाश रही है। आपको बता दें कि रूस का यह एक्शन जवाबी कार्रवाई माना जा रहा है क्योंकि एक दिन पहले ही पोलैंड ने रूस की मदद करने के लिए अपना लेपर्ड टैंक भेजा है।

 हालांकि पोलेंड ने इसे चिंताजनक नहीं कहा है। कंपनी पीकेएन ओर्लेन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल ओब्जटेक ने कहा कि हम आपूर्ति को प्रभावी ढ़ंग से सुरक्षित कर रहे हैं। रूस ने पोलैंड को आपूर्ति बंद कर दी है, जिसके लिए हम तैयार हैं। उन्होंने कहा कि रूस से केवल 10 फीसदी कच्चा तेल आ रहा है और हम इसे अन्य स्रोतों से हासिल करने की कोशिश करेंगे। कंपनी ने कहा कि वह अपनी रिफाइनरियों को पूरी तरह से समुद्र के माध्यम से आपूर्ति कर सकती है और पाइपलाइन की आपूर्ति में रुकावट से ग्राहकों को गैसोलीन और डीजल की डिलीवरी प्रभावित नहीं होगी। आपको बता दें कि पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों से पाइपलाइन से तेल की आपूर्ति को बाहर रखा गया था। फरवरी में रूस की रोसनेफ्ट के साथ एक अनुबंध समाप्त होने के बाद पीकेएन ओर्लेन को रूस की तेल और प्राकृतिक गैस कंपनी टाटनेफ्ट के साथ एक सौदे के तहत तेल मिलता रहा है। 

वहीं इस मामले पर टाटनेफ्ट और रूसी तेल पाइपलाइन एकाधिकार ट्रांसनेफ्ट ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। यूक्रेन को मदद करते रहने का वादा आपको बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में अमेरिकी राष्ट्रपति पोलैंड और यूक्रेन के दौरे पर गए थे। पोलैंड के प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी ने शुक्रवार को कहा कि वॉरसा ने कीव को चार लेपर्ड टैंक पहले ही वितरित कर दिए हैं और बाकी अधिक तेजी से वितरित करने के लिए तैयार है। मोरावीकी ने कीव की यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के बगल में खड़े होकर कहा कि पोलैंड और यूरोप आपके साथ है। हम आपको कभी अकेला नहीं छोड़ेंगे। निश्चित तौर पर आपके साथ रहेंगे। इस बीच यूरोपीय संघ, रूस पर प्रतिबंधों के 10वें पैकेज पर सहमत हो गया। 

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद और यूरोपीय संघ द्वारा रूस से समुद्री आपूर्ति पर रोक लगाने से पहले, ओर्लेन ने समुद्र के माध्यम से रूसी तेल और ईंधन खरीदना बंद कर दिया था। कंपनी के आपूर्ति पोर्टफोलियो में अब पश्चिमी अफ्रीका, भूमध्यसागरीय, खाड़ी और मैक्सिको की खाड़ी से तेल शामिल है। इसका 2022 तक सऊदी अरामको के साथ आपूर्ति अनुबंध भी है। बाल्टिक सागर पर ग्दान्स्क में एक तेल टर्मिनल, नाफ्टोपोर्ट के माध्यम से समुद्री आपूर्ति पोलैंड तक पहुंचती है। यह प्रति वर्ष 36 मिलियन टन तेल प्राप्त कर सकता है, जो पोलिश रिफाइनरियों द्वारा संसाधित किए जा सकने वाले संस्करणों में सबसे अधिक है।
 

Back to top button