आमलकी एकादशी 3 मार्च को है , जानें पूजन विधि और महूर्त

होली का त्योहार इस साल 7 और 8 मार्च 2023 को है. होली से पहले आने वाल एकादशी को रंगभरी एकादशी और आमलकी एकादशी कहते हैं. इस साल फाल्गुन शुक्ल पक्ष की आमलकी एकादशी 3 मार्च 2023 को है और व्रत का पारण 4 मार्च 2023 को सुबह 06.48 से सुबह 09.09 तक किया जाएगा. ये तिथि श्रीहरि को बेहद प्रिय है. मान्यता है कि जगत के पालनहार की प्रसन्न करने के लिए आमलकी एकादशी पर आंवले के पड़े की पूजा करनी चाहिए. इससे सांसारिक सुख और मोक्ष प्राप्त होता है. कहते हैं आमलकी एकादशी पर राशि अनुसार उपाय और पूजा की जाए तो ये जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. धन-दौलत में कभी कमी नहीं होती.

आमलकी एकादशी 2023 राशि अनुसार उपाय

मेष राशि – मेष राशि वाले आमलकी एकादशी पर  एक एकाक्षी नारियल को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर पूजा में चढ़ाएं. अगले दिन द्वादशी तिथि पर इसे धन स्थान पर रख दें. मान्यता है इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है. धन की समस्या खत्म होती है.

वृषभ राशि– सिंह राशि वालों के लिए आमलकी एकादशी के दिन घर में आंवले का वृक्ष लगाना उत्तम फलदायी होगा. ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में बरकत होगी. धन-संपत्ति प्राप्त होने के नए-नए अवसर मिलते है.
मिथुन राशि – मिथुन राशि वाले जातक आमलकी एकादशी पर आंवले के पेड़ को जल से सीचें और इसपर 7 बार परिक्रमा कर कच्चे सूत में हल्दी लगाकर पेड़ पर लपेटें. मान्यता है ये उपाय नौकरी में उन्नति का राह आसान बनाता है.

कर्क राशि – कर्क राशि वालों के वैवाहिक जीवन में सुख-शांति की कमी है तो आमलकी एकादशी पर आंवले के जल से भगवान विष्णु का अभिषेक करें. इस दौरान ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप 108 बार जाप करें. इससे पति-पत्नी के बीच मनमुटाव खत्म होगा.

सिंह राशि – अगर आपके काम में बाधा आ रही है तो आमलकी एकादशी पर सिंह राशि वाले श्रीहरि विष्णु को चंदन का तिलक लगाएं, आंवले का फल अर्पित करें और फिर स्वंय वैष्णव तिलक लगाएं और आंवले को अपने पास रखकर शुभ कार्य के लिए निकलें. मान्यता है इससे बिना रुकावट के कार्य पूरे होंगे.

कन्या राशि – बीमारियों से छुटकारा पाने के लए कन्या राशि वाले आमलकी एकादशी आंवले का उबटन लगाएं और फिर आंवले को पानी में डालकर स्नान करें. कहते हैं ये उपाय गंभीर रोग भी खत्म कर देता है.

तुला राशि – व्यापार में मेहनत के बाद भी मुनाफा नहीं हो रहा, बिजनेस घाटे में जा रहा है तो आमलकी एकादशी पर तुला राशि के लोग 108 आंवले के फल का दान करें. ऐसा करने से व्यवसाय फलीभूत होगा.

वृश्चिक राशि – शत्रु आए दिन परेशान कर रहा है तो और मानसिक तनाव से ग्रसित है तो वृश्चिक राशि वालों को आमलकी एकादशी पर शत्रु नाशक मंत्र का जाप करना चाहिए –  नृसिंहाय वीद्यहे,बज्र नखाय धि मही तान्नो नृसही प्रचोदयात. ये उपाय दुश्मन की हर चाल की काट है.

धनु राशि – धनु राशि वाले आमलकी एकादशी पर 21 पीले फूलों से श्रीहरि की पूजा करें. ये उपाय छात्रों को करियर में सफलता दिलाएगा.

मकर राशि – आमलकी एकादशी व्रत को रखने से एक हजार गौदान के फल के बराबर पुण्‍य मिलता है. मकर राशि वाले इस दिन व्रत कर आंवले के वृक्ष की पूजा करें. इससे पैसों की तंगी दूर होगी.

कुंभ राशि – आमलकी एकादशी पर कुंभ राशि वाले मोक्ष प्राप्ति के लिए केसर मिश्रित जल से लक्ष्मीनारायण का अभिषेक करें. फिर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें.

मीन राशि – मीन राशि वाले आमलकी एकादशी पर हल्दी की 21 गांठ श्रीहरि को चढ़ाएं और फिर इसे अपने घर की मुख्य द्वार पर पीले कपड़े में बाधकर लटका दें. इससे बुरी शक्तियों का नाश होगा और घर में सुख शांति रहेगी.

Back to top button