स्पेशल DG बनना है कल, आज रेंज की कमान

भोपाल

प्रदेश पुलिस के इतिहास में संभवता यह पहला मौका है जब सबसे सीनियर एडीजी जिन्हें एक दिन बाद स्पेशल डीजी बनना है, वे अब तक रेंज की कमान संभाले हैं। वर्ष 1989 बैच के एडीजी राजेश चावला के पास चंबल रेंज की कमान हैं, उन्हें कल प्रमोट कर स्पेशल डीजी बनाया जा सकता है। वर्ष 1988 बैच के आईपीएस एवं स्पेशल डीजी अभियोजन अन्वेष मंगलम कल रिटायर होने जा रहे हैं। उनके रिटायर होने के बाद एडीजी राजेश चावला स्पेशल डीजी के पद पर पदोन्नत होंगे।

प्रदेश पुलिस में ऐसा कभी नहीं हुआ कि जिस अफसर को स्पेशल डीजी के पद पर पदोन्नत होना हैं, वे पदोन्नति से एक दिन पहले तक रेंज में पदस्थ रहे हो।   राजेश चावला के बैच के चार अफसर डीजी के पद पर पूर्व में ही पदोन्नत हो चुके हैं। उनके बैच के आईपीएस अफसर मुकेश जैन डीजी प्रशिक्षण के पद पर पदस्थ हैं। अजय शर्मा डीजी ईओडब्ल्यू के पद पर पदस्थ हैं।

इसी बैच के संजय झा स्पेशल डीजी हैं और वे परिवहन आयुक्त के पद पर हैं। जबकि चौथे अफसर जीपी सिंह सीआईडी में स्पेशल डीजी के पद पर पदस्थ हैं।  वर्ष 1998 बैच के तीन अफसर अभी एडीजी हैं। इनमे राजेश चावला स्पेशल डीजी बनने जा रहे हैं। जबकि सुशोभन बैनर्जी एडीजी जेएनपीए सागर में पदस्थ हैं और सुषमा सिंह एडीजी विजिलेंस के पद पर पदस्थ हैं। बैनर्जी इसी साल जुलाई में रिटायर हो जाएंगे। इसलिए उनके डीजी के पद पर पदोन्नति होने की संभावना कम है।

Back to top button