विराट कोहली इस खास तिहरा शतक से एक कदम दूर, बनेंगे ऐसा करने वाले मात्र दूसरे भारतीय

 नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का तीसरा मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच में भारतीय स्टार प्लेयर विराट कोहली के पास एक खास तिहरा शतक लगाने का मौका है। कोहली यह तिहरा शतक बल्ले से नहीं बल्कि फील्डिंग में लगाएंगे। जी हां, अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मुकाबले में कोहली एक कैच भी पकड़ते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 कैच पकड़ने वाले मात्र दूसरे भारतीय बन जाएंगे। उनके आगे सिर्फ राहुल द्रविड़ रह जाएंगे जिनके नाम अपने करियर के दौरान 334 कैच लपकने का रिकॉर्ड हैं। वहीं कोहली इस एक कैच के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 कैच पकड़ने वाले मात्र 7वें खिलाड़ी बनेंगे।
 
इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी-

महेला जयवर्धने- 440
रिकी पोंटिंग- 364
रॉस टेलर- 351
जैक कैलिस- 338
राहुल द्रविड़- 334
स्टीफन फ्लेमिंग- 306
विराट कोहली- 299*

 

फैब-4 में मौजूद स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन टेस्ट क्रिकेट में लगातार शतक जड़ अपना कद बढ़ा रहे हैं, मगर विराट कोहली के बल्ले से पिछले कुछ सालों से इस फॉर्मेट में शतक नहीं निकला है। कोहली ने दिल्ली टेस्ट में जरूर 44 रनों की शानदार पारी खेली, मगर वह अपनी इस पारी को बड़े स्कोर में तबदील नहीं कर पाए। कोहली के बल्ले से रेड बॉल क्रिकेट में आखिरी शतक 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ निकला था।
 
भारत के लिए बेहद अहम है इंदौर टेस्ट

चार मैच की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया 2-0 से आगे चल रही है। अगर भारत इंदौर में भी ऑस्ट्रेलिया को रौंदने में कामयाब रहता है तो वह 3-0 से सीरीज अपने नाम करने के साथ लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश करेगा। पिछली बार भारत को WTC फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हारा का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट जीतने के बाद टीम इंडिया WTC प्वाइंट्स टेबल में भी पहला पायदान हासिल कर लेगी।

 

Back to top button