टेस्ट क्रिकेट में दूसरी पारी के किंग बने जो रूट, बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इंग्लैंड का ये बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में टीम की दूसरी पारी में किंग बन गया है। जो रूट टेस्ट क्रिकेट में टीम के लिए दूसरी पारी खेलते हुए सबसे ज्यादा बार 50 प्लस रन की पारी खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अपने ही देश के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ा है।  

जो रूट ने मंगलवार 28 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की चौथी पारी में अपनी टीम के लिए दूसरी पारी में 38वीं बार 50 या इससे ज्यादा रन की पारी खेली। इससे पहले ये रिकॉर्ड उन्हीं की टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज ओपनर एलिस्टर कुक और साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम दर्ज था, जिन्होंने 37-37 बार 50 प्लस की पारी खेली थी।
 
इस लिस्ट में भारत के महान बल्लेबाज और 200 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अपनी टीम के लिए दूसरी पारी में 35 बार 50 या इससे ज्यादा रन की पारी खेली है। इतनी ही बार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने अपनी टीम के लिए ये कारनामा किया है, लेकिन जो रूट इन सभी से आगे निकल गए हैं और विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं।  

 

Back to top button