न्यूजीलैंंड ने रचा इतिहास,रोमाँचक टेस्ट में इंग्लैंड को 1 रन से हराया

 ओवल

न्यूजीलाैंड ने वेलिंग्टन में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 1 रन से हरा दिया. इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रन का लक्ष्य मिला था. लेकिन, इंग्लिश टीम 256 रन पर ऑल आउट हो गई. इस तरह न्यूजीलैंड ने 2 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. बेन स्टोक्स की अगुआई वाली इंग्लिश टीम ने माउंट माउंगनुई में हुआ पहला टेस्ट 267 रन से जीता था. न्यूजीलैंड की जीत के हीरो नील वैगनर रहे. उन्होंने दूसरी पारी में 4 विकेट लिए. इससे पहले, 1993 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड टेस्ट में 1 रन से मात दी थी. इसके 30 साल बाद न्यूजीलैंड ने ये करिश्मा किया है.

ये टेस्ट इतिहास में चौथा मौका है, जब टीम ने फॉलोऑन खेलते हुए मैच जीता है. इंग्लैंड को जीत के लिए 258 रन का टारगेट मिला था. एक वक्त इंग्लैंड ने 80 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन जो रूट और कप्तान बेन स्टोक्स ने छठे विकेट के लिए 121 रन की पार्टनरशिप की और इंग्लैंड की मैच में वापसी करा दी. इसके बाद बेन फोक्स ने भी 35 रन की अहम पारी खेली. लेकिन, फोक्स के आउट होते ही इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा सी गई. इंग्लैंड की आखिरी जोड़ी 7 रन नहीं बना पाई. जेम्स एंडरसन ने जरूर आते ही एक चौका लगाया. लेकिन, आखिरी आउट होने वाले बैटर वही रहे. उन्हें नील वैगनर ने पवेलियन की राह दिखाई.

नील वैगनर न्यूजीलैंड की जीत के हीरो रहे. उन्होंने दूसरी पारी में 62 रन देकर 4 विकेट लिए. उनके अलावा कप्तान टिम साउदी ने 3 विकेट हासिल किए. मैट हेनरी भी 2 विकेट लेने में सफल रहे. ये टिम साउदी की कप्तानी में न्यूजीलैंड की पहली जीत है.

इस टेस्ट में इंग्लैंड ने 435/8 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 209 रन पर आउट हो गई थी. इसके बाद इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन दिया. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियम्सन ने दूसरी पारी में 132, टॉम ब्लंडेल ने 90 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में 483 रन ठोके. यानी मेजबान टीम ने इंग्लैंड के 226 रन की बढ़त को तो कम किया ही. उसके अलावा 258 रन का लक्ष्य दिया. मेहमान टीम 256 रन ही बना सकी. टेस्ट में चौथी बार ऐसा हुआ, जब किसी टीम ने फॉलोऑन के बाद मैच जीता है.

Back to top button