गुजरात और गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज के लिए कॉलेजियम ने की 8 नामों की सिफारिश

नई दिल्ली

भारत के चीफ जस्टिस डी वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली हाईकोर्ट की कॉलेजियम ने गुजरात हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्ति के लिए पांच न्यायिक अधिकारियों और दो वकीलों के नाम की सिफारिश की है। वहीं, कॉलेजियम ने गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्ति के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता करदक एटे के नाम का सिफारिश की है। एटे अनुसूचित जनजाति समुदाय से हैं।

चीफ जस्टिस, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ के कॉलेजियम ने गुजरात उच्च न्यायालय में जज के रूप में नियुक्ति के लिए न्यायिक अधिकारियों-सुजैन वैलेंटाइन पिंटो, हंसमुखभाई दलसुखभाई सुतार, जितेन्द्र चम्पकलाल दोशी, मंगेश रमेशचन्द्र मंगदे और दिव्येशकुमार अमृतलाल जोशी तथा अधिवक्ताओं-देवेन महेन्द्रभाई देसाई और मोक्षा किरन ठक्कर के नामों की सिफारिश की है।

कॉलेजियम ने बयान में यह भी कहा गया है कि सभी सिफारिशकर्ता अनुभवी न्यायिक अधिकारी हैं। रिकॉर्ड में उनकी सत्यनिष्ठा के प्रतिकूल कुछ भी दर्ज नहीं है। सभी सिफारिशें तत्कालीन मुख्य जज और दो वरिष्ठ जजों वाले गुजरात हाईकोर्ट कॉलेजियम के सितंबर 2022 के प्रस्ताव के आधार पर सर्वसम्मति से की गई हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने भी सिफारिश पर सहमति व्यक्त की है।

एडवोकेट मोक्सा ठक्कर के नाम की सिफारिश करते हुए एससी कॉलेजियम ने जोर देकर कहा कि वह सिविल और आपराधिक दोनों तरह के मामलों की प्रैक्टिस करने वाले एक सक्षम वकील हैं। वह अपनी खुद की शारीरिक अक्षमताओं को दूर करने में सक्षम हैं। कॉलेजियम ने यह भी कहा कि आईबी की राय है कि उनकी व्यक्तिगत और पेशेवर छवि अच्छी है और उनकी सत्यनिष्ठा के संबंध में कुछ भी प्रतिकूल नहीं है।

 

Back to top button