कैम्ब्रिज में BJP पर भड़के राहुल गांधी, कहा- होती है मेरी जासूसी, कोर्ट और मीडिया पर भी हुआ कब्जा

नई दिल्ली
ब्रिटेन के कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर सवाल उठाए हैं। राहुल ने दावा किया है कि भारत में उनकी जासूसी होती है। उन्होंने आरोप लगाए हैं कि देश में सरकार का मीडिया और न्यायपालिका पर नियंत्रण है। साथ ही उन्होंने 'भारतीय लोकतंत्र पर हमले' की बात कही।

कैम्ब्रिज जज बिजनेस स्कूल (कैम्ब्रिज जेबीएस) के विजिटिंग फैलो राहुल ने 'Learning to Listen in the 21st Century’ विषय पर छात्रों से बात की। उन्होंने कहा, 'भारतीय लोकतंत्र खतरे में है। हम लोकतंत्र को हमले से बचाने की कोशिश कर रहे हैं।' उन्होंने सरकार पर मीडिया और न्यायपालिका पर नियंत्रण के आरोप लगाए। उन्होंने कहा, 'बातचीत भी हमले का शिकार है। आप यहां संसद के बाहर ली गई तस्वीर को देख सकते हैं, जहां विपक्षी नेता मुद्दे को उठा रहे हैं और हमें बंद कर दिया गया और जेल में डाल दिया गया। यह तीन-चार बार हुआ और वह भी हिंसक तरीके से।' साथ ही कांग्रेस नेता ने सरकार पर निगरानी, धमाकाने के आरोप भी लगाए हैं। उन्होंने कहा कि भारत में सरकार अल्पसंख्यकों, दलितों और आदिवासियों पर हमले करती हैं और असंतोष को दबा देती है। उन्होंने कहा, 'आपने अल्पसंख्यकों पर हमलों, प्रेस पर हमलों के बारे में सुना होगा। तो आपको समझ आ रहा होगा कि क्या हो रहा है।'

पेगासस का मुद्दा
जासूसी के आरोपों पर उन्होंने कहा, 'मेरे खुद के फोन में पेगासस था। बड़ी संख्या में राजनेताओं के फोन में पेगासस था। फोन पर बात करने के दौरान मुझे सावधान रहने के लिए कहा गया।' बीते साल देश में स्पाइवेयर पेगासस का मुद्दा जमकर गर्माया हुआ था। मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंचा और संसद में भी इसे लेकर काफी हंगामा हुआ था।

 

Back to top button