एलन मस्क अमीर होने की बादशाहत नहीं टिकी 48 घंटे, गंवाए 1.9 बिलियन डॉलर

 नई दिल्ली
 दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने एक बार फिर पहले पायदान पर अपनी रैंकिंग खो दी है। 48 घंटे के भीतर वह पहले पायदान से नीचे खिसक गए।मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेस्ला के शेयर बुधवार को 5 प्रतिशत तक गिर गए थे। इससे उनकी नेटवर्थ पर असर पड़ा। इससे उनकी रैंकिंग में भी गिरावट दर्ज की गई।

उनके बाद पहले नंबर पर Louis Vuitton के CEO बर्नाड अरनॉल्ट नंबर वन की पोजिशन पर पहुंचे हैं। बता दें, दो दिन पहले ही एलन दुनिया की टॉप अमीरों की सूची में पहले नंबर पर पहुंचे थे। उस समय उनकी नेटवर्थ लगभग 187.1 बिलियन डॉलर आंकी गई थी।

एलन ने कितने गवाएं?

एलन मस्क की नेटवर्थ में करीबन 1.91 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई। इससे उनकी कुल संपत्ति 184 बिलियन डॉलर तक रह गई। इससे पहले नवंबर 2021 और दिसंबर 2022 एलन की नेटवर्थ करीबन 200 बिलियन डॉलर तक गिर गई थी। यह दुनिया की वेल्थ इकॉनोमी का सबसे बड़ा घाटा साबित हुआ था। इसकी वजह अचानक से टेस्ला के शेयर में गिरावट दर्ज की गई थी। वॉल स्ट्रीट की मानें तो पिछला साल कंपनी का सबसे खराब साल रहा है।

हालांकि, ब्लूमबर्ग के अनुसार, निवेशकों की बढ़ती मांग, हाल ही में छूट वाले टेस्ला मॉडल में ग्राहकों की दिलचस्पी और बेहतर आर्थिक पूर्वानुमान के कारण टेस्ला 100 प्रतिशत चढ़ गया था। लेकिन हाल ही में दिसंबर तक, मिस्टर मस्क के लिए चीजें बहुत अलग दिख रही थीं। नवंबर 2021 और दिसंबर 2022 के बीच, मस्क की कुल संपत्ति में 200 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई, जिसे हाल के इतिहास में धन के सबसे बड़े नुकसान में से एक माना गया।

दो दिन पहले ही मस्क अरनॉल्ट को पीछे करते हुए हुए दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। उससे पहले पिछले साल दिसंबर में फ्रेंच कारोबारी अरनाॅल्ट ने मस्क को पीछे कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। उस दौरान टेस्ला के शेयरों में 65 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी।

उस समय टेस्ला के शेयरों के मूल्य में तेजी से गिरावट अचानक दुर्घटना का कारण बनी। चीन में COVID-19 के प्रभावों और श्री मस्क के ट्विटर के विवादास्पद अधिग्रहण के बारे में निवेशकों की आशंकाओं के कारण पिछले साल वॉल स्ट्रीट पर कंपनी का अब तक का सबसे खराब वर्ष था।

मस्क ने स्वयं अपने कभी-कभी अस्त-व्यस्त वित्त पर प्रकाश डाला। पिछले हफ्ते, ट्विटर पर उन्होंने मजाक में कहा कि 2022 में माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट के लगातार अधिग्रहण के बाद, उन्होंने “दुनिया का सबसे बड़ा गैर-लाभकारी” हासिल करने के लिए 44 अरब डॉलर खर्च किए थे।

 

Back to top button