पहले बीजेपी में शामिल हुए, फिर छोड़ दी; अब शिक्षक भर्ती घोटाले में बंगाली एक्टर से ED ने की पूछताछ

बंगाल
बंगाल की फिल्म इंडस्ट्री के लोकप्रिय युवा एक्टर बोनी सेनगुप्ता से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को राज्य शिक्षा विभाग में नौकरी के लिए रिश्वत घोटाले मामले में लगभग सात घंटे तक पूछताछ की। सेनगुप्ता ने कोलकाता में ईडी कार्यालय के बाहर मीडिया को बताया कि प्रमुख संदिग्धों में से एक कुंतल घोष, जो अब केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में है, ने उसे लैंड रोवर डिस्कवरी एसयूवी खरीदने के लिए 2017 में लगभग 40 लाख रुपये दिए थे। टीएमसी के युवा नेता घोष को 21 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

सेनगुप्ता ने कहा, ''घोष, जिनका एक प्रोडक्शन हाउस है, ने 2017 में एक फिल्म के प्रस्ताव के साथ मुझसे संपर्क किया, लेकिन प्रोजेक्ट शुरू नहीं हुआ। चूंकि, मैंने उसे अपनी कार के लिए वैध बैंक लेनदेन के माध्यम से भुगतान करने के लिए कहा था, इसलिए मैंने उस पैसे की भरपाई के लिए 2021 तक उसके लिए शो किए। मैंने कार को पांच साल तक इस्तेमाल करने के बाद बेच दिया। मेरा घोष के साथ कोई अन्य संबंध नहीं है।''

सेनगुप्ता उन कई एक्टर्स में से हैं, जिन्होंने साल 2021 के विधानसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का रुख किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़ दी थी। वहीं, टीएमसी के राज्य महासचिव कुणाल घोष ने कहा कि बोनी सेनगुप्ता को ईडी ने बख्श दिया होता अगर उन्होंने भाजपा नहीं छोड़ी होती। अन्य मामलों में इतने सारे संदिग्धों को ईडी और सीबीआई द्वारा छुआ नहीं जा रहा है क्योंकि वे भाजपा में हैं। हालांकि, बंगाल विधान सभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप को खारिज कर दिया।

अधिकारी ने कहा कि ईडी अपना कर्तव्य निभा रही है। उसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। 'एचटी' ने 21 फरवरी को जानकारी दी थी कि पिछले साल जुलाई से ईडी और सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए कई नौकरी घोटाले के संदिग्धों की पृष्ठभूमि से संकेत मिलता है कि बंगाली फिल्मों और संगीत वीडियो के लिए पैसे का इस्तेमाल किया गया था। गिरफ्तार होने वाली पहली मॉडल और अभिनेत्री अर्पिता मुखर्जी हैं, जो पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी थीं, जिनके कार्यकाल में यह घोटाला हुआ था। ईडी ने चटर्जी और मुखर्जी को पिछले साल 23 जुलाई को गिरफ्तार किया था। ईडी ने 19 सितंबर को दायर अपनी पहली चार्जशीट में कहा था कि उसने दोनों से जुड़ी 103.10 करोड़ रुपये की नकदी, आभूषण और अचल संपत्ति का पता लगाया है।

बोनी सेनगुप्ता के पिता ने गुरुवार को न्यूज चैनल को बताया कि अर्पिता मुखर्जी ने उनकी चार फिल्मों में काम किया है। अनूप सेनगुप्ता ने कहा कि लेकिन वे उसके संघर्षपूर्ण वर्ष थे। अर्पिता स्टूडियो जाने के लिए तब बस का इस्तेमाल करती थीं। मई 2022 में, कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय ने सीबीआई को 2014 और 2021 के बीच पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग और पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा गैर-शिक्षण कर्मचारियों (ग्रुप सी और डी) और शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति की जांच करने का आदेश दिया था। चयन परीक्षाओं में विफल होने के बाद नौकरी पाने के लिए कथित तौर पर 5-15 लाख रुपये की रिश्वत दिए जाने का आरोप है। इस मामले की जांच ईडी भी कर रही है। केरल के कोच्चि शहर के निवासियों को एक बार फिर से मास्क लगाने और घर पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा है। हालांकि, इस बार कोरोना वायरस की वजह से नहीं बल्कि एक डंपिंग यार्ड में आग लगने के बाद उससे निकलने वाले धुएं की वजह से। ब्रह्मपुरम में नगर निगम के कचरे के डंपिंग यार्ड में पिछले गुरुवार (2 मार्च) को शाम के समय आग लग गई थी। जिसकी वजह से कोच्चि में धुआं फैल गया। शहर के निवासियों का आठ दिन बाद भी दम घुट रहा है। घने स्मॉग ने एर्नाकुलम जिले के अन्य क्षेत्रों में भी एंट्री कर ली है, जिसमें कडवंतरा, व्याटिला, मराडु और पानमपल्ली नगर शामिल हैं।

आग को पूरी तरह से बुझाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों का संघर्ष जारी है। जलते हुए प्लास्टिक के धुएं और तीखी गंध से उपजी घुटन की स्थिति के बीच निवासियों को रोजाना के कामकाज को भी करने में संघर्ष करना पड़ रहा है। सरकार ने नागरिकों से घर के अंदर रहने और बाहर निकलने से पहले एन-95 मास्क पहनने को कहा है। एर्नाकुलम जिला कलेक्टर ने गुरुवार और शुक्रवार को शैक्षणिक संस्थानों के लिए दो दिन की छुट्टी घोषित की है। अत्यधिक गर्मी के कारण, साल के इस समय ब्रह्मपुरम डंपिंग यार्ड में आग लगना आम बात है। स्थानीय लोगों ने आग लगने और धुएं से होने वाले संभावित स्वास्थ्य परेशानियों को लेकर चिंतित हैं।
 

Back to top button