गूगल असिस्टेंट में आया वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक खासा फीचर

Google Assistant से हम अपने स्मार्टफोन में कई काम फोन को बिना टच किए ही कर लेते हैं। हाल ही में गूगल ने घोषणा की थी कि जल्द ही कंपनी का वॉइस असिस्टेंट वॉट्सऐप विडियो और वॉइस कॉल भी कर पाएगा। इसका मतलब है कि अब यूजर्स अपने स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट के जरिए ही वॉट्सऐप के कुछ ऑप्शंस को ऐक्सिस कर पाएंगे।
इससे पहले गूगल असिस्टेंट यूजर के लिए वॉइस कॉल करने के लिए नेटवर्क कॉल को ऐक्टिव कर सकता था। जबकि विडियो कॉल हैंगआउट्स या डुओ के जरिए ही संभव थी।

अगर आपने अपने ऐंड्रॉयड डिवाइस में गूगल असिस्टेंट सेटअप कर रखा है तो आप सीधे OK Google या Hey Google कहकर कमांड दे सकते हैं। इसके अलावा यूजर अपने डिवाइस में मौजूद होम बटन को लॉन्ग-प्रेस करके या असिस्टेंट के लिए मौजूद अलग बटन को इस्तेमाल करके असिस्टेंट ऐप को ऐक्टिव कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट खुले होने पर आप इन दो कमांड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉइस कॉल के लिए, 'Make a WhatsApp call to [contact-name] or Call [contact-name] on WhatsApp' और विडियो कॉल के लिए 'Make a WhatsApp video call to [contact-name]' कहें।

बता दें कि अगर आप इस फीचर को क्विक बनाना चाहते हैं तो आप सबसे ज्यादा कॉल किए जाने वाले कॉन्टैक्ट्स को निकनेम के साथ ऐड कर सकते हैं।

Leave a Comment