अहमदाबाद में रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले का महारिकॉर्ड

अहमदाबाद

 भारतीय करिश्माई स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद में जारी चौथे टेस्ट की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5वां विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। टोड मर्फी को आउट करते ही उन्होंने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे अधिक विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने महान स्पिनर अनिल कुंबले के 111 विकेटों को पीछो छोड़ा। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अश्विन ने पहले दिन एक विकेट झटका था, जबकि दूसरे दिन अन्य 4 विकेट लेते हुए इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया।

इस मैच से पहले वह 5 विकेट पीछे थे। अश्विन ने ट्रैविस हेड को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराते हुए मैच में पहला विकेट झटका था, जबकि दूसरे दिन के पहले सत्र में कोई विकेट नहीं गिरा। दूसरे सत्र में अश्विन ने शतकवीर कैमरून ग्रीन को विकेट के पीछे श्रीकर भरत के हाथों कैच आउट कराया। ग्रीन 114 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। उन्होंने 170 गेंदों में 18 चौके जड़े। इसी ओवर में अश्विन ने विकेटकीपर एलेक्स कैरी का भी शिकार किया। उन्होंने खाता खोलने से पहले ही अक्षर पटेल के लपकवाया।रविचंद्रन अश्विन ने अहमदाबाद में आज 91 रन देकर 6 विकेट लिए।

 

रविचंद्रन अश्विन का अगला शिकार मिशेल स्टार्क बने। अश्विन की गेंद पर उन्हें श्रेयस अय्यर ने कैच किया। उल्लेखनीय है कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड नाथन लायन के नाम है। उन्होंने इंदौर टेस्ट में कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ा था। उनके नाम फिलहाल 113 विकेट दर्ज हैं। हालांकि, कुंबले ने 111 विकेट लेने के लिए 20 मैच खेले थे, जबकि अश्विन को 22 टेस्ट लगे।

अश्विन को होगा इस बात का मलाल
अश्विन ने बड़ी अचीवमेंट जरूर हासिल की, लेकिन उन्हें इस बात का मलाल जरूर होगा कि ये विकेट जल्दी नहीं आए। भारतीय टीम के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है। यहां अगर उसे हार मिलती है तो आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले का टिकट कटाने के लिए श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया पहले ही WTC फाइनल में पहुंच चुका है।

अहमदाबाद टेस्ट में टीम इंडिया की सधी शुरुआत
भारतीय टीम ने दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक बिना किसी नुकसान के 36 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 17 और शुभमन गिल 18 रन बनाकर खेल रहे हैं. टीम इंडिया अभी 444 रनों से पीछे है. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 480 रनों पर सिमट गई.

दूसरे दिन उस्मान ख्वाजा 180 और कैमरन ग्रीन 114 रन बनाकर आउट हुए. दोनों ने 5वें विकेट के लिए 208 रनों की साझेदारी की. टीम इंडिया के लिए स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके. जबकि मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए.

भारतीय टीम के लिए अहमदाबाद टेस्ट मैच में जीत हासिल करना काफी महत्वपूर्ण है. अगर भारतीय टीम इस मुकाबले को जीत लेती है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी. हार या ड्रॉ पर मुकाबला खत्म होने की स्थिति में भारत को श्रीलंका-न्यूजीलैंड सीरीज पर निर्भर रहना होगा. ऑस्ट्रेलिया पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है.

Back to top button