चीन और रूस से खतरा… बाइडेन प्रशासन ने रक्षा बजट को बेतहाशा बढ़ाया, जानें सेना पर कितना खर्च करेगा US?

अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन और रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच पेंटागन के खर्च में भारी बढ़ोतरी कर दी है। बाइडेन ने अमेरिका के लिए रक्षा बजट का जो प्रस्ताव रखा है, उसमें पिछले वित्तवर्ष के मुकाबले 3 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि की गई है। गुरुवार को बाइडेन प्रशासन ने रक्षा विभाग के लिए वित्तवर्ष 2024 के लिए रक्षा अनुरोध जारी किया है, जिसमें 842 अरब डॉलर का प्रस्ताव रखा गया है। यानि, बाइडेन प्रशासन ने अमेरिका के रक्षा बजट का प्रस्ताव 842 अरब डॉलर रखा है, जडो पिछले वित्तवर्ष के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा है। अमेरिकी एक्सपर्ट्स का कहना है, कि बाइडेन का बजट साफ तौर पर चीन और रूस से संभावित खतरों को देखते हुए बनाया गया है।

कैसा है अमेरिका का रक्षा बजट?
बाइडेन प्रशासन ने पिछले वित्तवर्ष में अमेरिका का बजट 773 अरब डॉलर रखा था, जिसे इस बार बढ़ाकर 842 अरब डॉलर कर दिया गया है, यानि पिछले साल के मुकाबले इस साल के रक्षा बजट में 69 अरब डॉलर का इजाफा किया गया है। हालांकि, दिलचस्प बात ये है, कि पिछले साल अमेरिकी कांग्रेस ने पेंटागन के लिए 816 अरब डॉलर के खर्च को मंजूरी दी थी और पिछले वित्तवर्ष में अमेरिका का कुल रक्षा संबंधी खर्च बढ़कर 857 अरब डॉलर हो गया था। लिहाजा, माना जा रहा है, कि बाइडेन प्रशासन ने इस साल का जो रक्षा बजट तैयार किया है, उससे रिपब्लिकन पार्टी के खुश होने की संभावना नहीं है, क्योंकि पिछले साल भी रिपब्लिकन ने बाइडेन के रक्षा बजट को पेंटागन की समस्याओं और कार्यक्रमों को पूरा करने में फेल करार दिया था। रिपब्लिकन पार्टी ने पिछले साल रक्षा बजट को देखते हुए पेंटागन के कार्यक्रमों की सफलता को लेकर चिंता जताई थी।
 
क्या अभी भी कम है रक्षा बजट?
सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यक्रम के एक वरिष्ठ सलाहकार, मार्क कैनसियान के मुताबिक, आसमान छूती महंगाई के बीच इस साल के रक्षा बजट में बाइडेन प्रशासन ने कटौती कर दी है। उन्होंने बाइडेन प्रशासन के रक्षा बजट को 'पीछे की तरफ कदम' बताया है। उन्होंने द हिल से बात करते हुए कहा, कि "रक्षा के संदर्भ में, यह पीछे की तरफ उठाया गया एक बहुत बड़ा कदम है।" कैंसियान ने द हिल को बताया, कि "मुझे लगता है कि प्रशासन की रणनीति वह है, जो उन्होंने पिछले कुछ वर्षों से की है, जिसमें ट्रम्प प्रशासन का अंत भी शामिल है, जो कि एक सपाट लाइन है और फिर कांग्रेस में इसे चुनौती मिलने वाली है।" माना जा रहा है, कि यूक्रेन युद्ध और अमेरिकी ऊर्जा विभाग में परमाणु हथियारों की जरूरतों को देखत हुए, अमेरिकी कांग्रेस कुल राष्ट्रीय खर्च को 900 अरब डॉलर तक बढ़ा सकती है।

Back to top button