किम ने तोपखाना अभ्यास का जायजा लिया

सियोल
 उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के एक तथाकथित एयरफील्ड पर हमले की स्थिति का अनुकरण करते हुए तोपखाना अभ्यास का जायजा लिया। यह जानकारी सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को दी। किम ने अपने सैनिकों को देश के प्रतिद्वंद्वियों की ‘‘युद्ध तैयारियों’’ के मद्देनजर अपनी व्यवस्था चाकचौबंद करने के लिए कहा।

उत्तर कोरिया की यह रिपोर्ट ऐसे समय आयी है जब दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने अपने पश्चिमी तट से समुद्र की ओर छोटी दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ’ ने कहा कि मिसाइल को पश्चिमी तटीय शहर नम्पो के आसपास के इलाके से दागा गया।

मिसाइल ऐसे समय दागी गई जब दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने किम के परमाणु हथियार के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए अपने सबसे बड़े संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास शुरू किया है।

प्योंगयांग की सरकारी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने कहा कि किम ने बृहस्पतिवार के अभ्यास के दौरान अपने सैनिकों से किसी भी समय देश के दुश्मनों की सैन्य कार्रवाई का ‘जबरदस्त जवाब देने और उसे रोकने’ के लिए तैयार रहने का आग्रह किया।’’

उन्होंने कहा कि अग्रिम मोर्चे पर तैनात इकाइयों को वास्तविक युद्ध स्थितियों के लिए तैयार करने के लिए विभिन्न अभ्यासों को तेज करना चाहिए।

 

Back to top button