वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को झटका, बदला गया टीम का कप्तान

 मुंबई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ खत्म हो गई है और अब वनडे सीरीज़ खेली जानी है. स्टीव स्मिथ इस सप्ताह के अंत में शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए कप्तानी की बागडोर बरकरार रखेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पुष्टि की है कि पैट कमिंस भारत नहीं लौटेंगे. भारत-ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज़ 17 मार्च से शुरू हो रही है.

कंगारू टीम के कप्तान पैट कमिंस ने अपनी मां मारिया की देखभाल के लिए दिल्ली में दूसरे टेस्ट के बाद दौरा छोड़ दिया था. उनकी मां का पिछले सप्ताह स्तन कैंसर से निधन हो गया, जब अहमदाबाद में फाइनल मैच खेला जा रहा था. कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने कहा, 'पैट वापस नहीं आएंगे, हमारे विचार पैट और उनके परिवार के साथ हैं. वह कठिन हालात से गुज़र रहे हैं.'

इसका मतलब है कि स्टीव स्मिथ सीरीज के अंतिम दो मैचों में टेस्ट टीम का नेतृत्व करने के बाद वनडे सीरीज में भी कप्तान के रूप में बने रहेंगे. नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया टेस्ट सीरीज का चौथा मैच ड्रॉ रहा, जिससे टीम इंडिया 2-1 से सीरीज जीत गई. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज़ में जो एक मैच इंदौर में जीता था, वह स्टीव स्मिथ की कप्तानी में ही जीता था.

पैट कमिंस ने पिछले साल एरॉन फिंच के संन्यास के बाद वनडे की कमान संभाली थी, लेकिन उन्होंने अब तक केवल दो मैचों में टीम का नेतृत्व किया है. शुक्रवार से मुंबई में शुरू होने वाली वनडे सीरीज का महत्व और बढ़ गया है क्योंकि यह उसी देश में खेली जाएगी जहां इस साल के आखिर में वनडे विश्व कप खेला जाएगा.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज
पहला मैच- 17 मार्च, शुक्रवार, मुंबई
दूसरा मैच- 19 मार्च, रविवार, विशाखापत्तनम
तीसरा मैच- 22 मार्च, बुधवार, चेन्नई

 

ऑस्ट्रेलिया टीम: स्टीव स्मिथ (c), शॉन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लैबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट

बता दें कि रोहित शर्मा पहले वनडे में उपलब्ध नहीं रहेंगे, हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करेंगे. दूसरी ओर श्रेयस अय्यर भी अहमदाबाद टेस्ट में खुद को चोट लगवा बैठे हैं. ऐसे में वह वनडे सीरीज में उपलब्ध रहेंगे या नहीं, यह अभी साफ नहीं है. अगर वह बाहर होते हैं तो टीम इंडिया को उनका रिप्लेसमेंट खोजना होगा, ऐसे में संजू सैमसन को वनडे सीरीज में मौका मिल सकता है.

आंकड़ों में ऑस्ट्रेलिया आगे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अगर वनडे मैचों के रिकॉर्ड को देखें तो अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 143 मैच हुए हैं, इनमें 80 ऑस्ट्रेलिया ने और 53 भारत ने जीते हैं. अगर भारत में हुए वनडे मैचों को देखें तो दोनों टीमें कुल 64 बार आमने-सामने आई हैं, यहां ऑस्ट्रेलिया ने 30 और भारत ने 29 वनडे मैच जीते हैं. अब टीम इंडिया की नज़रें इस रिकॉर्ड को बेहतर करने पर होंगी, साथ ही यह सीरीज वनडे वर्ल्ड कप की एक बेहतर तैयारी भी होगी.

Back to top button