ChatGPT से भी Intelligent, Chatbot GPT-4 फोटो देखकर भी देगा जवाब

नई दिल्ली.

ChatGPT के बाद अब स्टार्टअप कंपनी OpenAI ने अपने लोकप्रिय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT का लेटेस्ट और अधिक शक्तिशाली वर्जन GPT-4 जारी किया है। नया मॉडल तस्वीरों का जवाब दे सकता है – इंग्रीडिएंट की तस्वीरों से रेसिपी का सुझाव प्रदान कर सकता है और साथ ही कैप्शन और डिस्क्रिप्शन भी लिख सकता है। यह 25,000 शब्दों तक भी प्रोसेस कर सकता है, जोकि चैटजीपीटी से लगभग आठ गुना ज्यादा है। नवंबर 2022 में लॉन्च होने के बाद से लाखों लोगों ने चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया है।

इसके सबसे पॉपुलर रिक्वेस्ट में गाने, कविताएं, मार्केटिंग कॉपी, कंप्यूटर कोड लिखना और होमवर्क में मदद करना शामिल है – हालांकि शिक्षकों का कहना है कि छात्रों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ChatGPT नेचुलर इंसानों-जैसी भाषा का उपयोग करते हुए सवालों के जवाब देता है, और यह इंटरनेट का उपयोग करते हुए गीतकारों और लेखकों जैसी अन्य लेखन शैलियों की नकल भी कर सकता है, जैसा कि यह 2021 में अपने नॉलेज डेटाबेस के रूप में था। ऐसी चिंताएं हैं कि यह एक दिन मनुष्यों द्वारा वर्तमान में किए जाने वाले कई कामों की जगह ले सकता है।

GPT-4 के लिए सेफ्टी फीचर्स पर छह महीने बिताए
OpenAI ने कहा कि उसने GPT-4 के लिए सेफ्टी फीचर्स पर छह महीने बिताए हैं, और इसे ह्यूमन फीडबैक पर प्रशिक्षित किया है। हालांकि कंपनी ने चेतावनी दी कि यह अभी भी गलत सूचना शेयर कर सकता है।

GPT-4 यूज करने के लिए देने होंगे इतने रुपये
GPT-4 शुरू में चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जो सर्विस के प्रीमियम एक्सेस के लिए प्रति माह $20 (लगभग 1650 रुपए) का भुगतान करते हैं। यह पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन प्लेटफॉर्म को शक्ति प्रदान कर रहा है। टेक जायंट ने OpenAI में $10b का निवेश किया है। एक लाइव डेमो में इसने एक जटिल टैक्स क्वारी का उत्तर उत्पन्न किया – हालांकि इसके उत्तर को सत्यापित करने का कोई तरीका नहीं था।

GPT-4, ChatGPT की तरह, एक प्रकार की जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। जनरेटिव एआई प्रॉम्प्ट के आधार पर नया कंटेंट बनाने के लिए एल्गोरिदम और प्रेडिक्टिव टेक्स्ट का उपयोग करता है। OpenAI ने कहा कि GPT-4 में ChatGPT की तुलना में "अधिक एडवांस्ड रीजनिंग स्किल" है। उदाहरण के लिए, मॉडल तीन शेड्यूल के लिए उपलब्ध मीटिंग समय ढूंढ सकता है।

OpenAI ने एआई चैटबॉट्स बनाने के लिए भाषा सीखने वाले ऐप Duolingo और Be My Eyes के साथ नई साझेदारी की भी घोषणा की, जो नेत्रहीनों के लिए एक एप्लिकेशन है, जो प्राकृतिक भाषा का उपयोग करके अपने यूजर्स की सहायता कर सकता है।

कंपनी ने दी चेतावनी
हालांकि, अपने पूर्ववर्तियों की तरह, OpenAI ने चेतावनी दी है कि GPT-4 अभी भी पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है और "मतिभ्रम" हो सकता है – एक ऐसी घटना जहां एआई तथ्यों का आविष्कार करता है या तर्क संबंधी त्रुटियां करता है।

Back to top button