सीडी रेशियो बढ़ाने के प्रयास किए जाएं स्वरोजगार योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करें-कलेक्टर मालवीय

 सीधी

 कलेक्टर साकेत मालवीय की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर द्वारा स्वरोजगार योजनाओं के लक्ष्यों की विभागवार ब्रांचवार विस्तृत समीक्षा की गई। साथ ही जिले के सीडी रेशियो की भी समीक्षा की गई।

  कलेक्टर मालवीय द्वारा जिले के सीडी रेशियो में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसमें वृद्धि के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि जिले के विकास में बैंकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। बैंक जिले में जितनी अधिक आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं उतनी ही तेजी से आर्थिक क्षेत्र में विकास होता है। कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों तथा बैंकर्स को आपसी समन्वय स्थापित कर स्वरोजगार योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि ऐसे सभी प्रकरण जो स्वीकृत हैं उन्हे प्राथमिकता पर ऋण का वितरण किया जाना सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने कहा कि स्वरोजगार योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की कठिनाई या भटकाव नहीं होना चाहिए। इसके लिए प्रत्येक बैंक में एक रजिस्टर संधारित किया जाए जिसमें हितग्राही के बैंक में विजिट के दौरान जानकारी दर्ज की जाए। इससे प्रत्येक प्रकरण की बेहतर निगरानी की जा सकेगी।

   कलेक्टर मालवीय ने प्राथमिकता सेक्टर में उपलब्धियों को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि जिले में कृषि एवं उससे जुड़े संबंधित क्षेत्रों में अपार संभावनाएं हैं कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों को अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड वितरित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों के लिए भी केसीसी बनाए जाए। कलेक्टर ने आजीविका मिशन के क्रेडिट लिंकेज से जुडे प्रकरणों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से प्रत्येक पात्र महिला को प्रति माह एक हजार रूपये की राशि प्रदाय की जाएगी। इसके लिए पात्र महिला हितग्राही का बैंक खाता आधार से लिंक तथा डीबीटी इनेबल होना आवश्यक है। कलेक्टर ने इस कार्य को प्राथमिकता देने के लिए सभी बैंकर्स को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने कहा कि इसके लिए प्रत्येक बैंक ब्रांच महिलाओं के लिए एक हेल्प डेस्क बनाए तथा बैंक खाते को खोलने तथा आधार लिंकिंग में आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

   सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने माह फरवरी में प्राप्त शिकायतों को 20 मार्च के पूर्व अभियान चलाकर निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि शिकायतों के निराकरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

  बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, आरबीआई तथा नावार्ड के प्रतिनिधि लीड बैंक मैनेजर जगमोहन सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें

Back to top button