स्किन के लिए बड़ा नुकसान साबित हो सकते हैं ये मिथक

सोशल मीडिया, ब्यूटी इन्फ्लुएंसर, दोस्त हर किसी के पास शेयर करने के लिए कोई न कोई मेकअप टिप्स तो जरूर होते हैं। लेकिन उन सभी की बातों पर याकिन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि इनमें से अधिकतर सुझाव मिथक होते हैं।

जब मेकअप की बात आती है तो आप किसी भी तरह के एरर पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। क्योंकि मेकअप से जुड़ी एक गलती आपके चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ सकती है। आपकी स्किन काफी सेंसिटीव रहती है। ऐसे में कोई भी छोटी गली आपके स्किन के लिए बड़ा नुकसान साबित हो सकता है। आज हम आपके लिए मेकअप से जुड़े कुछ मिथक और उनसे जुड़े फैक्ट्स लेकर आए हैं, जिन्हें आपके लिए जानने बहुत जरूरी है।
 
मिथक 1 – लाल लिपस्टिक को हर कोई अच्छी तरह से नहीं कैरी कर सकता!
फैक्ट – यह मिथक बिल्कुल सही नहीं है। हर कोई रेड लिपस्टिक कभी भी किसी भी आउटफुट के साथ कैरी कर सकता है। बस आपको रेड लिपस्टिक के सही शेड को चुनना है। इसके लिए आप अपने लिप्स पर अलग-अलग रेड शेड्स को ट्राई कर सकती हैं।

मिथक 2 – अपने माथे, गर्दन, गाल या हाथ से मिलता हुआ फाउंडेशन चुनें!
फैक्ट – मेकअप में परफेक्ट फाउंडेशन ढूंढ़ना सबसे मुश्किल काम होता है। माथे, गर्दन, गाल और हाथों की स्किन का रंग चेहरे से बिल्कुल अलग होता है। आपकी स्किन के इन क्षेत्रों के साथ अपनी नींव का मिलान करना मेकअप की सबसे बड़ी गलत धारणा है। सही फाउंडेशन शेड चुनने के लिए हमेशा अपने चेहरे की जॉलाइन से शेड को मिलाएं।

मिथक 3 – आईशैडो आपकी आंखों के रंग से मैच नहीं होना चाहिए!
फैक्ट – आई मेकअप में आंखों के रंग से विपरीत रंग वास्तव में आपकी आंखों को सुंदर दिखा सकता है। लेकिन इसता मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप आंखों के रंग के साथ मेल खाते आई शेडो का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

मिथक 4 – आई शेडो की जगह लिपस्टिक का उपयोग कर सकते हैं!
फैक्ट – कई लोग अपनी आंखों को एक्ट्रेक्टिव दिखाने के लिए लिपस्टिक को आई शेडो की तरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन वास्तव में यह आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।

मिथक 5 – मेकअप लगाकर सोना सही होता है!
फैक्ट – वास्तव में मेकअप लगातार सोने से आपको स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है। आपके स्किन पर पिंपल्स और ब्रेकआउट भी हो सकता है।

मिथक 6 – हर दिन मेकअप करने से आपको एंटी एजिंग की समस्या हो सकती है!
फैक्ट – मेकअप में मौजूद कैमिकल आपकी स्किन को ड्राई कर सकते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि इससे आपकी एंटी एंजिग की समस्या तेजी से बढ़े।

 

Back to top button