टेस्ला ने इलेक्ट्रिक सेडान कार की 2,649 यूनिट्स की रिकॉल

 नई दिल्ली.

CnEVPost की रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला ने चीन में मॉडल S लक्जरी इलेक्ट्रिक सेडान की 2,649 यूनिट्स के लिए सेफ्टी रिकॉल जारी किया है, जो अमेरिका में मैन्युफैक्चर की गई थीं। ये टेस्ला मॉडल S सेडान एक खराब फ्रंक लिड के साथ आती हैं, जो कार चलाते समय अपने आप खुल जाती हैं, जिससे कार और अगल-बगल की अन्य कारों के लिए खतरा पैदा हो सकता है। दिलचस्प बात यह है कि टेस्ला ने इसी खराबी के चलते 2021 के आखिरी में भी कई मॉडल S सेडान को रिकॉल किया था और अब फिर से कंपनी ने ये रिकॉल किया है।

खराबी क्या है?

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रभावित टेस्ला मॉडल S सेडान के फ्रंट ट्रंक का लैच लॉक खराब है। इसके कारण परिणाम यह हो सकता है कि कार चलाते समय इसका फ्रंक ढक्कन खुल जाए और इससे खतरा हो जाय, क्योंकि ऐसा होने से चालक के आगे की विजिबिलिटी कम हो जाएगी। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि 14 अक्टूबर 2015 और 23 अगस्त 2020 के बीच मैन्युफैक्चर किए गए S मॉडलों में यह समस्या आ रही है। इन कारों में एक सेकेंडरी लैच अलाइनमेंट है, जो इसे लॉक होने से रोकता है। हालांकि, फ्रंक की प्राइमरी लैचिंग सिस्टम इससे इफेक्ट नहीं होती है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जब टेस्ला मॉडल-S की प्राइमरी लैच गलती से रिलीज हो जाती है, तो फ्रंक अचानक खुल सकता है, जबकि ईवी के स्पीड में होने के कारण इसका सेकेंडरी लैच ठीक से लॉक नहीं हो पाता है।

पहले भी हो चुका है रिकॉल

जानकारी के मुताबिक इससे पहले टेस्ला ने इसी तरह की समस्या के चलते 31 दिसंबर 2021 को 19,167 मॉडल S सेडान को रिकॉल किया था। पिछले रिकॉल से प्रभावित सेडान का उत्पादन 21 जनवरी 2015 और 18 नवंबर 2020 के बीच किया गया था।

कंपनी फ्री में सही करेगी ये प्रॉब्लम

ऑटोमेकर प्रभावित कार के फ्रंक लिड के सेकेंडरी लैच लॉक की टेस्टिंग कर रही है। अगर लॉकिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं कर रहा है और कार के चलते समय यह खराबी आती है, तो टेस्ला अपने ग्राहकों की कार को फ्री में ठीक करेगी।

अमेरिका में बनती हैं ये कार

टेस्ला अमेरिका को छोड़कर चीन या दुनिया भर के अन्य देशों में मॉडल एस कारों को मैन्युफैक्चर नहीं करती है। टेस्ला मॉडल एस, जो ऑटो निर्माता की प्रमुख सेडान है, इसको टेस्ला मॉडल एक्स एसयूवी के साथ कैलिफोर्निया में फ्रेमोंट प्लांट में तैयार किया गया है।

Back to top button