गुड न्यूज़ : Central employees को मिलेगा 2 महीने का एरियर, इतनी बढ़कर आएगी सैलरी

नईदिल्ली

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में चार फीसदी का इजाफा किया है. साथ ही पेंशनर्स की महंगाई राहत (Dearness Relief) में भी चार फीसदी का इजाफा हुआ है. इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. सरकार के करीब 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा होगा. डीए में यह बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद की गई है. यह बढ़ोतरी पहले छह महीने जनवरी से जून 2023 के लिए की गई है.

दो महीने का मिलेगा एरियर

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का एरियर भी देगी. क्योंकि डीए और डीआर में हुई बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू मानी जाएगी. इस वजह से जनवरी और फरवरी का बढ़ा हुआ डीए एरियर के रूप में मिलेगा. यानी कमर्चारियों की मार्च की सैलरी बढ़कर आएगी. डीए में इस बढ़ोतरी के बाद सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रुपये का वित्तीय भार पड़ेगा. सरकार हर छह महीने पर कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है.  

 हर छह महीने पर होता है इजाफा

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है. महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है. महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है. इससे पहले सरकार ने पिछली छमाही में भी डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था, जिससे डीए 34 फीसदी से 38 फीसदी हुआ था. सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंच गया था.

कितनी बढ़कर आएगी सैलरी?

मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे हर महीने 25,500 रुपये है. इस तरह 38 फीसदी पर उसे 9,690 रुपये डीए के रूप में मिलता था. अब महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद ये रकम बढ़कर 10,710 रुपये हो जाएगी. यानी कर्मचारी की सैलरी में हर महीने 1,020 रुपये की बढ़ोतरी होगी. मार्च के महीने की सैलरी में जनवरी और फरवरी का एरियर जुड़कर आएगा. साथ ही मार्च का डीए भी आएगा. इस तरह कर्मचारी की सैलरी में 3060 रुपये इस महीने बढ़कर आएंगे.

केंद्र सरकार सालाना डीए/डीआर में जनवरी की शुरुआत से जुलाई महीने के अंत तक बढ़ोतरी करती है. हालांकि, पिछले कुछ साल में इसमें देरी देखने को मिली है. हालांकि, बढ़ा हुआ डीए हर महीने के हिसाब से जोड़कर एरियर के रूप में कर्मचारियों को मिलता है.

 

Back to top button