चुनावी तैयारियों में जुटी पार्टी, असंतुष्टों को साधने सक्रिय हुए बीजेपी के दिग्गज

भोपाल
प्रदेश भाजपा द्वारा 14 अप्रेल तक जिलों में अलग-अलग कार्यक्रम करने के निर्देश जिला और मोर्चा पदाधिकारियों को दिए गए हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार रविवार को संगठन द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे जिसके चलते पार्टी नेताओं ने जिलों में साफ सफाई के लिए अभियान चलाया। 11 अप्रेल को ज्योतिबा फुले की जयंती मनेगी तो 14 अप्रेल को प्रदेश के सभी 65 हजार बूथों पर बीजेपी के बूथ पदाधिकारी व कार्यकर्ता एकत्र होंगे। युवा मोर्चा द्वारा युवा चौपाल का आयोजन किया जा रहा है तो किसान मोर्चा ने रविवार से अंबेडकर जयंती तक जिला सम्मेलन करने का फैसला किया है। इसके अलावा पिछड़ा वर्ग मोर्चा, एससी-एसटी मोर्चा द्वारा भी 14 अप्रेल तक किए जाने वाले कार्यक्रमों को तय किया गया है। महिला मोर्चा ने इस दौरान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की ब्रांडिंग करने और महिलाओं से योजना के लिए आवेदन फार्म भराने पर फोकस किया है। इधर बीजेपी किसान मोर्चा ने हर जिले में जिला सम्मेलन का आयोजन करने का फैसला किया है और आज से जिला स्तर पर किसान सम्मेलन किए जा रहे हैं जो 14 अप्रेल तक चलेंगे। इस दौरान किसानों श्री अन्न (मोटे अनाज) के फायदे और उसके उत्पादन की जानकारी देकर किसानों से मोटे अनाज की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

चुनाव से पहले पार्टी के जिला अध्यक्षों और पदाधिकारियों से नाराज वरिष्ठ नेताओं और जिलों में मजबूत जनाधार वाले नेताओं को मनाने का काम बीजेपी में शुरू हो गया है। इसके लिए प्रदेश संगठन द्वारा असंतुष्टों को साधने के लिए जिम्मेदारी पाने वाले बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने जिलों के दौरे शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इंदौर में इसी तारतम्य में बैठक लेने के बाद रविवार को भोपाल में असंतुष्ट और नाराज नेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं। उधर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रभात झा भी दौरे कर रहे हैं। झा रविवार को बुरहानपुर में नाराज और खुद को उपेक्षित मान रहे पार्टी नेताओं से संवाद करने पहुंचे थे। उन्होंने असंतुष्ट नेताओं की नाराजगी की वजह पूछकर गिले शिकवे दूर कराने का काम किया।

भाजपा ने जिन नेताओं को एक से चार-चार जिले में प्रवास कर असंतुष्टों से संवाद और समझाईश की जिम्मेदारी सौंपी है उसमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को इंदौर ग्रामीण और शहर के साथ भोपाल शहर और ग्रामीण में बैठक करने की जिम्मेदारी मिली है। राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय जबलपुर शहर व ग्रामीण, रीवा, सतना व धार के असंतुष्ट नेताओं के साथ संवाद करेंगे। सत्यनारायण जटिया को रतलाम, मंदसौर तथा नीमच, फग्गन सिंह कुलस्ते को झाबुआ, अलीराजपुर तथा बड़वानी, राकेश सिंह को नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, मंडला तथा डिंडोरी में संवाद के लिए जाने को कहा गया है। गोपाल भार्गव छिंदवाड़ा, सिवनी तथा बालाघाट, प्रभात झा को खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर, सुधीर गुप्ता को ग्वालियर नगर, ग्रामीण, मुरैना व भिंड, लाल सिंह आर्य को छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी और कटनी जाएंगे।

कृष्ण मुरारी मोघे सागर, दमोह, विदिशा तथा रायसेन, माखन सिंह गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, जयभान सिंह उज्जैन नगर, ग्रामीण, देवास, शाजापुर तथा आगर, राजेंद्र शुक्ला सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर तथा उमरिया और माया सिंह राजगढ़, दतिया, नरसिंहपुर में नाराज नेताओं के साथ बैठक कर संगठन द्वारा बताई गई गाइडलाइन से उन्हें अवगत कराएंगे।

दरगाह से होगा बीजेपी की नीतियों का प्रचार
बीजेपी चुनाव से पहले हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश कर रही है। इसके लिए बीजेपी का अल्पसंख्यक मोर्चा मुस्लिम वोटरों तक पार्टी की पहुंच बढ़ाने के लिए सूफी संवाद महाअभियान चलाएगा। यह अभियान पूरे देश में चलाया जाएगा। इसके तहत बीजेपी के मुस्लिम नेता, प्रदेशों के मंत्री, केंद्रीय मंत्री और राज्य मंत्री ईद के बाद कव्वाली सुनने दरगाह जाएंगे और कव्वाली के जरिए पीएम मोदी और बीजेपी की नीतियों का प्रचार किया जाएगा।

सूफी दरगाहों को मानने वाले मुसलमानों को समझाया जाएगा कि बीजेपी सरकार की सभी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के मुसलमानों को दिया जा रहा है। सभी राज्यों के अल्पसंख्यक मोर्चा के सभी पदाधिकारियों से सूफी दरगाहों और उनके खादिमों की सूची मांगी गई है। इस अभियान के अलावा बीजेपी ने कई और पहल की हैं, जिसके जरिए बीजेपी यह संदेश देना चाहती है कि मुसलमान भी उसके केंद्र में हैं।

एक देश-एक डीएनए, स्नेह सम्मेलन
बीजेपी ईद के बाद मुस्लिम बहुल इलाकों में एक देश एक डीएनए के नाम से ‘स्नेह सम्मेलन’ शुरू करने जा रही है। बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के बैनर तले होने वाले इन सम्मेलनों में कन्वर्टेड मुस्लिम जैसे मूला जाट, मुस्लिम गुर्जर, मुस्लिम राजपूत और मुस्लिम त्यागी के लोगों को शामिल किया जाएगा। सम्मेलन में बीजेपी बड़े हिंदू नेता भी शामिल होंगे।

Back to top button