बसवराज बोम्मई का दिल्ली में डेरा, येदियुरप्पा वापस लौटे; चुनाव से पहले कर्नाटक बीजेपी में क्या पक रही ‘खिचड़ी’

नई दिल्ली
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी आज अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर सकती है। पार्टी प्रत्याशियों की लिस्ट में देरी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि कुछ मुद्दों पर नेताओं में असहमति है और यही वजह है कि लिस्ट जारी होने में देरी हो रही है। कई दौर की बैठकों के बाद जहां मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं तो पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा वापस लौट चुके हैं। बसवराज ने पहले कहा था कि सोमवार को लिस्ट जारी होगी। अब बताया जा रहा है कि लिस्ट आज जारी हो सकती है।

खबर है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी  उम्मीदवारों की सूची जल्द घोषित करेगी। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के एक दिन बाद सोमवार को पार्टी ने नई दिल्ली में कई बैठकें कीं। बोम्मई और पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा शुक्रवार शाम से नई दिल्ली में डेरा डाले हुए थे। हालांकि, येदियुरप्पा शाम को बेंगलुरु के लिए रवाना हो गए।

कई दौर की बैठकें, अड़चन क्या है
उधर, परंपरागत रूप से, बीजेपी सीईसी द्वारा नामों को मंजूरी दिए जाने के तुरंत बाद सूची की घोषणा करती है। हालांकि, रविवार की सीईसी बैठक के बाद कई दौर की बैठकें हुई हैं, जो संकेत दे रही हैं कि पार्टी कुछ अड़चन का सामना कर रही है। पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र के मुताबिक, कुछ वरिष्ठ नेताओं और उनके परिवार के सदस्यों को कुछ मुद्दों को सुलझाना था और इससे सूची में देरी हो रही थी। अंदरूनी सूत्र ने कहा कि नेता अभी भी कुछ नामों पर काम कर रहे हैं। इससे पहले कुछ नेताओं ने कहा था कि उम्मीदवारों की सूची सोमवार को घोषित होने की संभावना है।

अमित शाह के आवास पर भी हुई बैठक
सोमवार को पहली बैठक चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के आवास पर सुबह बोम्मई, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और भाजपा महासचिव अरुण सिंह और सीटी रवि मौजूद थे। एक और बैठक गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर भी हुई। दोपहर में नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर मुलाकात की।

येदियुरप्पा की गैरमौजूदगी में अहम बैठक
बोम्मई ने नड्डा के आवास पर अपनी पहली बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से कहा, "सीईसी की बैठक के बाद हमें कुछ जानकारी प्रदान करने के लिए कहा गया था। मैं जानकारी प्रदान करने आया हूं और मंगलवार या बाद में सूची की घोषणा होने की संभावना है।" येदियुरप्पा बैठक का हिस्सा नहीं थे और बोम्मई और अन्य नेताओं के जाने के बाद ही नड्डा के आवास पर पहुंचे। येदियुरप्पा के नड्डा के आवास से चले जाने के बाद, बोम्मई एक और बैठक के लिए लौटे, जो पांच घंटे से अधिक समय तक चली। जोशी, सिंह और रवि भी बैठक का हिस्सा थे।

 

Back to top button