सचिन पायलट के खिलाफ कार्रवाई की जाए या नहीं? कांग्रेस को नहीं सूझ रहा जवाब

जयपुर
कांग्रेस की चेतावनी के बावजूद पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के अनशन को लेकर कांग्रेस पसोपेश में है। पायलट पर कार्रवाई की जाए या नहीं, इस पर पार्टी में मतभेद हैं। इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को इस सिलसिले में पार्टी के पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में पायलट मामले पर कोई फैसला लिया जा सकता है।

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बुधवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। इस दौरान सचिन पायलट के अनशन को लेकर चर्चा की गई। पार्टी अध्यक्ष ने रंधावा से इस पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। पार्टी के एक नेता ने कहा कि रंधावा जल्द अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष को सौंप देंगे। इस रिपोर्ट पर गुरुवार को बैठक में चर्चा होगी। कांग्रेस के एक अन्य वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पार्टी के सामने मुश्किल यह है कि पायलट के अनशन को किस तरह पार्टी विरोधी गतिविधि माना जाए। क्योंकि, वह भाजपा नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग कर रहे हैं। हालांकि, पार्टी के अंदर एक बड़ा तबका मानता है कि पायलट को सार्वजनिक तौर पर बयान देने के बजाए पार्टी के अंदर इस मुद्दे को उठाना चाहिए।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे से मुलाकात के बाद रंधावा ने कहा कि वह पायलट की तरफ से उठाए गए भ्रष्टाचार के मुद्दे से सहमत हैं। मगर, उन्होंने जिस तरह इस विषय को उठाया है, वह सही नहीं है। वह इस बारे में सभी से बात कर चीजों का विश्लेषण कर रहे हैं। ताकि, तय कर सके कि गलती किसकी है। रंधावा का कहना है कि जब पार्टी ने अनशन करने से मना किया था, तो पायलट को यह बात माननी चाहिए थी। ऐसे में कार्रवाई होनी चाहिए। दरअसल, पायलट के अनशन से एक दिन पहले रंधावा ने बयान जारी कर कहा था कि इस तरह का कदम पार्टी हित के खिलाफ होगा। ऐसे में पार्टी पर कार्रवाई का दबाव है।

सचिन पायलट दिल्ली पहुंचे
वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचे। ऐसी अटकलें हैं कि वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि ऐसी कोई बैठक तय नहीं है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जारी: गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जारी है। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने कई बड़े भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। हालांकि, उन्होंने सच‍िन पायलट से जुड़े सवालों को यह कहते हुए टाल दिया क‍ि वह पूरी जिम्मेदारी के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा के साथ कांग्रेस की विचारधारा की लड़ाई है और पार्टी पूरे देश में लोकहित के मसले उठा रही है।

 

Back to top button