IPL महाकुंभ आज15 साल का हुआ, मैक्कुलम के धमाके से हुआ था आगाज

मुंबई

आईपीएल (IPL) इस समय दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई है. दुनिया का हर खिलाड़ी एक बार आईपीएल में जरुर खेलना चाहता है. आज से 15 साल पहले आईपीएल (IPL) का पहला सीजन खेला गया था. जिसमे KKR का सामना RCB से हुआ था. ऐसे में आईपीएल को 15 साल होने के बाद बीसीसीआई की तरफ से एक वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो में आईपीएल के सबसे महत्वपूर्ण पलों को रखा गया है:

शेयर किया गया वीडियो

आईपीएल के 15 साल होने के बाद अब इसका एक वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो में फैंस आईपीएल के इतिहास के सबसे ख़ास पलों को देख सकते हैं. इस वीडियो में मैकुलम की 158 रन की पारी और सचिन का पहला आईपीएल शतक भी है. इस वीडियो को आईपीएल की आधिकारिक साइट पर अपलोड किया गया है. जिसे फैंस काफी ज्यादा पसंद भी कर रहे हैं.

2008 में हुई थी आईपीएल की शुरुआत

आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था. आईपीएल 2008 का आयोजन 18 अप्रैल से 1 जून के बीच किया गया था. पहले आईपीएल में आठ टीमों ने  हिस्सा लिया था.  इस दौरान लीग में  59 मैच खेले गए थे.

इस सीजन का फाइनल मैच राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच नवी मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया था. फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हराया. तब ये सफर जारी है और हर साल युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है.

वहीं, इस बार लीग में दस टीमें हिस्सा ले रही हैं. इस बार गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपरजायंट्स को लीग में पहली बार खेलने का मौका मिला है.   

राजस्थान रॉयल्स ने जीता पहला सीजन

आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था. ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्पिनर शेन वॉर्न ने अपनी कप्तानी में राजस्थान टीम को यह खिताब जिताया था. राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 3 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. तब भी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी.

 

टूर्नामेंट की धमाकेदार शुरुआत ने क्रिकेट फैन्स को इस फॉर्मेट का दीवाना बना दिया. लोगों का रुझान क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की ओर इस कदर बढ़ा कि यह लोकप्रियता के शीर्ष पर जा पहुंचा. आईपीएल ललित मोदी की सोच थी. ग्लैमर और चकाचौंध के तड़के के बीच इस लीग में इतना पैसा बरसा कि दुनिया देखती ही रह गई. IPL ने BCCI की रेवेन्यू में चार चांद लगा दिया और बाकी देशों के बोर्ड आर्थिक तौर पर बीसीसीआई से कोसों पीछे छूट गए. आईपीएल के अबतक 15 सीजन हो चुके हैं और 16वें सीजन का फिलहाल आयोजन किया जा रहा है.

सफलता के साथ-साथ विवाद भी

हर खेल इस आईपीएल के मॉडल को अपनाने की कोशिश में लग गया. 2008 से 2010 तक पहले तीन सीजन तक ललित मोदी आईपीएल के चेयरमैन और कमिश्नर रहे. आईपीएल 2010 फाइनल के बाद उन्हें बीसीसीआई से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. ललित मोदी पर पैसे की हेराफेरी सहित कई आरोप लगे थे.

आईपीएल के मुकाबले तो हिट होते चले गए, लेकिन दूसरी तरफ कई विवादों में भी यह लीग घिरी रही. सबसे बड़ा विवाद 2013 में सामने आया, जब राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था. और उस समय BCCI के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद को अवैध सट्टेबाजी में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

IPL जीतने वाली टीमों की लिस्ट:
1. 2008- राजस्थान रॉयल्स
2. 2009- डेक्कन चार्जर्स
3. 2010- चेन्नई सुपर किंग्स
4. 2011- चेन्नई सुपर किंग्स
5. 2012- कोलकाता नाइट राइडर्स
6. 2013- मुंबई इंडियंस
7. 2014- कोलकाता नाइट राइडर्स
8. 2015- मुंबई इंडियंस
9. 2016- सनराइजर्स हैदराबाद
10. 2017- मुंबई इंडियंस
11. 2018- चेन्नई सुपर किंग्स
12. 2019- मुंबई इंडियंस
13. 2020- मुंबई इंडियंस
14. 2021- चेन्नई सुपर किंग्स
15. 2022- गुजरात टाइटन्स

Back to top button