सर्द गर्म है जिनमें ये घरेलू उपाय से करें दूर

सर्द गर्म की समस्या गर्मी बढ़ने के साथ लोगों में ज्यादा बढ़ने लगती है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल, सर्द गर्म का कारण आपके शरीर के अंदर और बाहरी वातावरण के बीच तापमान का असंतुलन है। जैसे कि अचानक आप तेज गर्मी थे और फिर आप ठंड में आ गए या फिर ठंड से तेज गर्मी में आ गए। ऐसे में शरीर के अंदर दोनों अलग-अलग टेंप्रेचर रिएक्ट करते हैं और आप सर्द गर्म के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा ये समस्या एंटेरोवायरस  के कारण भी हो सकती है, जो गर्मियां आते ही संक्रमण का कारण बनते हैं। कारण, चाहे जो भी हो इन घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से निपट सकते हैं।

आम पन्ना पिएं
सर्द गर्म में आम पन्ना पीना कई प्रकार से काम कर सकता है। ये आपके शरीर में पहले तो तापमान बैलेंस करने में मददगार है। दूसरा, ये आपके शरीर को रिहाइड्रेट करता है और इसके लक्षणों मे कमी लाता है। साथ ही ये एंटीबैक्टिरियल भी है जो कि इंफेक्शन से बचाव में मददगार है।

हल्दी, दालचीनी और काली मिर्च का काढ़ा लें
हल्दी, दालचीनी और काली मिर्च तीनों को दरदरा कर लें और 2 कप पानी में पकाएं। ये पानी जब 1 कप हो जाए तो इस पानी का सेवन करें। ये एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं जो कि सर्द गर्म की समस्या में कारगर तरीके से काम कर सकता है।

सेब का सिरका का काढ़ा पिएं
1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका, एक गिलास पानी में मिला कर पी लें। ये नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर है। साथ ही ये आपके बॉडी के पीएच बैलेंस करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आप किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ सकते हैं और अपने  सर्दी-जुकाम को ठीक कर सकते हैं।

दूध मे शहद मिला कर पिएं
दूध मे शहद मिला कर पीना, सर्द गर्म का देसी उपाय है। इसके लिए आपको गर्म दूध लेना है और इसमें शहद मिला कर इसका सेवन करना है। ये तरीका, आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने और सर्दी-जुकाम को सही करने में मददगार है। तो, इन तमाम उपायों को अपनाएं और गर्मी में सर्द गर्म की समस्या से अपना बचाव करें।

Back to top button