लू की आफत से पांच दिन राहत, दिल्ली और हरियाणा में गिरा तापमान

नई दिल्ली

देश के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबादी के बाद तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि है कि अगले पांच दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी और लू का खतरा नहीं है। विभाग की मानें तो इस महीने के आखिर तक देश के विभिन्न हिस्सों में कहीं बारिश तो कहीं गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं, जिसके प्रभाव स्वरूप भीषण गर्मी से राहत बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने रविवार को जारी बयान में कहा है कि बूंदाबादी के कारण तापमान में आई गिरावट के चलते अगले पांच दिनों तक उष्ण लहर यानी लू चलने के आसार नहीं है। इसमें कहा गया कि दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश में यह पांच डिग्री तक तापमान गिरा है। वहीं उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र, विदर्भ एवं तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में यह एक से तीन डिग्री तक गिरा है।

सामान्य से नीचे रहेगा तापमान
विभाग ने कहा कि पश्चिमी और पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी नहीं नहीं होगी। यानी वह सामान्य से नीचे बना रहेगा। इसके बाद दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी। इसी प्रकार उत्तर पश्चिमी राज्यों के तापमान में अगले दो दिनों तक बढ़ोतरी के आसार नहीं हैं। उसके बाद दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।

मार्च के शुरुआत में चली थी लू
मौसम विभाग ने इस बार अप्रैल-जून के बीच भीषण गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है, लेकिन अभी तक गर्मी ज्यादा नहीं पड़ी है। मार्च के शुरुआत में कुछ स्थानों में लू जरूर चली, लेकिन उसके बाद लू का प्रकोप अभी तक नहीं देखा गया है। यदि अप्रैल का महीना भी ठीकठाक निकल जाता है तो फिर मई-जून में भीषण गर्मी पड़ना तय है।

 

Back to top button