भाजपा सरकार ने देश में पंचायती राज को मजबूत करने का काम किया : प्रधानमंत्री

रीवा
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि 2014 के बाद से केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने देश में पंचायती राज को मजबूत करने का काम किया है। उनकी सरकार ने देश की पंचायतों के लिए आवंटित धन को 70 हजार करोड़ से बढ़ाकर 02 लाख करोड़ रुपया कर दिया है।

कांग्रेस पर पंचायती राज व्यवस्था को ध्वस्त करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाने वाली पार्टी ने गांवों का भरोसा तोड़ दिया। कांग्रेस सरकार के दौरान गांव जनता, स्कूल, सड़कें, बिजली, भंडारण और अर्थव्यवस्था सबको सरकारी प्राथमिकताओं में सबसे निचले पायदान पर रखा गया।

उन्होंने आरोप लगाया कि गांव के अपने आप में कोई वोट बैंक तो था ही नहीं। इसलिए उन्हें नजरअंदाज किया जाता था। गांव के लोगों को बांटकर कई राजनीतिक दल अपनी दुकान चला रहे थे। भाजपा ने गांवों के साथ हो रहे इस अन्याय को भी समाप्त कर दिया है। हमारी सरकार ने गांवों के विकास के लिए तिजोरी खोल दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लिया और देश भर की सभी ग्राम सभाओं और पंचायती राज संस्थाओं को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने 2014 के बाद देश की ग्राम पंचायतों को सशक्त बनाने और ग्रामीण जनता को समृद्धि की ओर ले जाने के लिए उनकी सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की जानकारी दी।

आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्व राज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन करेंगे। ई-ग्राम स्वराज- सरकारी ई-मार्केटप्लेास एकीकरण का उद्देश्य पंचायतों को ई-ग्राम स्वराज प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए जीईएम के माध्यम से अपने सामानों और सेवाओं की विपणन में सक्षम बनाना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल क्रांति के इस दौर में अब पंचायतों को भी स्मार्ट बनाया जा रहा है। आज ई-ग्राम स्वराज-जेम इंटीग्रेटेड पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इससे पंचायतों के माध्यम से होने वाली खरीद की प्रक्रिया सरल और पारदर्शी बनेगी।

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद हमारी सरकार में 30 हजार पंचायती राज भवनों का निर्माण हुआ। देश की 2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया। इसका फर्क आज साफ दिखता है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने पीएम स्वामित्व योजना का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से जमीन से जुड़े हुए विवादों को समाप्त कर लोगों को उनकी जमीन पर मालिकाना हक दिया जा रहा है।

पीएम आवास योजना और इससे महिलाओं के नाम पर बन रहे मकानों को एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए प्रधानमंत्री कहा कि इससे करोड़ों दीदी लखपति हो गई हैं।

कार्यक्रम में 30 लाख से अधिक पंचायती प्रतिनिधि वर्जुअल माध्यम से जुड़े थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को लगभग 35 लाख स्वामित्व संपत्ति कार्ड सौंपें। 'सभी के लिए आवास' के विजन को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री पीएम आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत 4 लाख से अधिक लाभार्थियों के गृह प्रवेश कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगभग 2300 करोड़ रुपये की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। जिन परियोजनाओं को समर्पित किया गया उनमें मध्य प्रदेश में शत-प्रतिशत रेल विद्युतीकरण के साथ-साथ दोहरीकरण, आमान परिवर्तन और विद्युतीकरण परियोजनाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास का शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगभग 7,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

 

Back to top button