पीएम मोदी केरल को देंगे आज पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात, 3200 करोड़ की परियोजनाओं का भी करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को केरल दौरे पर रहेंगे, जहां वो राज्य को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे। पीएम मोदी तिरुवनंतपुरम सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा कई परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे।

केरल को मिलेगी पहली वंदे भारत
मंगलवार से शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच चलेगी। इस बीच प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कुछ ट्रेनों के समय में आंशिक बदलाव किया गया है। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जैसे 11 जिलों को कवर करेगी। बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, जो कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

डिजिटल साइंस पार्क की नींव रखेंगे
इसके अलावा पीएम मोदी डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला भी रखेंगे। डिजिटल साइंस पार्क में एआई, डेटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा, स्मार्ट सामग्री जैसी सुविधाएं होंगी।

वाटर मेट्रो का भी उद्घाटन
पीएम मोदी भारत के पहले वाटर मेट्रो का भी उद्घाटन करेंगे। वाटर मेट्रो कोच्चि के आसपास के 10 द्वीपों को हाइब्रिड बोट्स से शहर से जोड़ती है। कोच्चि वाटर मेट्रो के अलावा, डिंडीगुल-पलानी-पलक्कड़ खंड के रेल विद्युतीकरण का भी उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।

वहीं 3200 करोड़ रुपए से ज्यादा की कई परियोजनाओं का भी शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी तिरुअनंतपुरम, कोझिकोड, वर्कला शिवगिरी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास सहित विभिन्न रेल प्रोजेक्ट्स की नींव रखेंगे।

Back to top button