आईफोन की बैटरी हो जाती है जल्दी खत्म तो करें ये काम

नई दिल्ली

iPhone की जब भी बात होती है तो स्टाइल, डिजाइन, फीचर्स और कैमरा के मामले में इसका कोई भी मुकाबला नहीं है। मगर जब बैटरी लाइफ की बात होती है तो उसमें आईफोन कुछ खास परफॉर्मेंस नहीं करता है। लेकिन आपको इससे बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब कुछ नए तरीके भी आ गए हैं, जिसकी मदद से आप iPhone की बैटरी लाइफ आसानी से बढ़ा सकते हैं।

अगर आप बैटरी को तेजी से खत्म होने से रोकना चाहते हैं तो आपके आईफोन में दिया गया लो पावर मोड इसमें सबसे ज्यादा कारगर है। ये कंपनी की तरफ से ही हर यूजर के लिए दिया जाता है, खासकर ऐसे यूजर्स के लिए जो बैटरी का बचाव करना चाहते हैं। आपको लो पावर मोड एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले सेटिंग में जाना है, फिर बैटरी पर जाना है, फिर लोअर पावर मोड पर जानकर इसे एक्टिवेट करना है।

iPhone की बैटरी में तापमान का बहुत बड़ा खेल होता है। इसके तेजी से घटने या बढ़ने से भी बचना चाहिए। ऐसे में आपको बैटरी को बिलकुल फुल चार्ज यानी कि 100 प्रतिशत नहीं करना है और न ही उसे 0 प्रतिशत खत्म करना है। इन दोनों ही स्थितियों में बैटरी तापमान के उच्चतम और न्यूनतम स्तर पर जाती है। फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। बेशक यह समय को बचाते हैं, लेकिन बैटरी को तेजी से चार्ज करने से यह उस पर बुरा प्रभाव भी डालते हैं।

iPhone में बार-बार नोटिफिकेशन की वजह से भी काफी परेशानी होती है। अगर किसी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो उनके अपडेट स्क्रीन पर मिलते रहते हैं, लेकिन इससे बैटरी सामान्य के मुकाबले तेजी से खत्म होती है। अगर आप इसे बंद कर देंगे तो आपकी बैटरी लंबे समय तक चल पाएगी। नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना है, फिर नोटिफिकेशन पर जाना है और यहां पर आप कस्टमाइज कर सकते हैं कि ऐप्स कैसे और कब नोटिफिकेशन दें।

Back to top button