सेहत के लिहाज और विटामिनस से भरपूर है सीताफल

सीताफल खाने के फायदे कई हैं। इस फल में फाइबर, आयरन और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये तमाम एंटीऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और इनके कारण होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। ज्यादातर इन एंटीऑक्सीडेंट्स में कौरेनोइक एसिड, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स हैं जो कि अलग-अलग बीमारियों से बचाव में, विभिन्न प्रकार से काम कर सकते हैं।  लेकिन, आज हम सीताफल में मिलने वाले विटामिन की बात करेंगे। तो, चलिए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

सीताफल में होता है विटामिन ए
सीताफल में विटामिन ए होता है जोकि आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है। ये विटामिन ए फैट में घुलनशील विटामिन होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगाक है। इसके अलावा ये विटामिन दिमागी कामकाज को बेहतर बनाता है और  फेफड़ा और अन्य अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है।

सीताफल में होता है विटामिन बी6
सीताफल में होता है विटामिन बी6 होता है जो कि सेहत के लिहाज से कई प्रकार से काम करता है। ये विटामिन बी 6 मस्तिष्क के विकास, तंत्रिका तंत्र और इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मददगार है। ये विटामिन बी -6 को बढ़ावा देता है और न्यूरल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।  

सीताफल में होता है विटामिन सी
सीताफल में विटामिन सी होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये विटामिन सी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बेहतर बनाता है और कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। इसके अलावा विटामिन स्किन और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। तो, इन तमाम कारणों से आपको सीताफल खाना चाहिए।

Back to top button