1600 रुपये सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट

नईदिल्ली

यूएस फेड रिजर्व इस महीने 25 बेसिस प्वाइंट इंटरेस्ट रेट बढ़ा सकता है। इस एक खबर ने सोने की कीमतों की तेजी पर लगाम लगा दी है। मंगलवार सुबह घरेलू और इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड मुनाफावसूली का शिकार हो गया। आज सुबह गोल्ड फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट जून 2023 एमसीएक्स पर 21 रुपये की गिरावट के साथ 59,743 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा था। जोकि अपने उच्चतम स्तर से 1600 रुपये सस्ता है। बता दें, गोल्ड का लाइफ टाइम हाई 61,371 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

चांदी की कीमतों में गिरावट

MCX में गोल्ड के अलावा सिल्वर की कीमतों भी गिरावट देखने को मिली है। आज चांदी गिरावट के साथ ओपन हुई थी लेकिन देखते ही देखते यह 74,053 रुपये प्रति 10 ग्राम के इंट्रा-डे लो पर पहुंचा गई। शुरुआती कारोबार में सिल्वर 0.36 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। बता दें, इंटरनेशनल मार्केट में मंगलवार को चांदी का रेट प्रति आउंस 24.60 डॉलर है।

क्या है एक्सपर्ट की राय?

सोने और चांदी की कीमतों में आज आई गिरावट पर आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (रिसर्च) अनुज गुप्ता कहते हैं, “बाजार को लग रहा है कि यूएस फेड रिजर्व अगली मीटिंग में इंटरेस्ट रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर सकता है। इसी वजह से सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। यूएस फेड रिजर्व की मीटिंग से पहले यूएस डॉलर भी मजबूत हुआ है।”  

अनुज गुप्ता कहते हैं, “अगर चांदी 26 डॉलर प्रति आउंस के लेवल को क्रॉस करने में सफल रहा तो यह इस सप्ताह 27 से 28 डॉलर के लेवल तक जा सकता है। वहीं, गोल्ड 2010 डॉलर प्रति आउंस के लेवल को क्रॉस करने पर 2030 डॉलर प्रति आउंस के लेवल तक पहुंच सकता है।” 

Back to top button