सामाजिक सुरक्षा स्कीम में आधार E-KYC अनिवार्य लाखों की पेंशन अटकी

भोपाल

समग्र पोर्टल पर आधार का ई केवाईसी नहीं कराने वाले हितग्राहियों कोे अब सामाजिक न्याय और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके चलते सभी हितग्राहियों को अपना आधार ईकेवाईसी कराने के लिए कहा गया है। यह काम नहीं हो पाने से सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत विभाग द्वारा अलग-अलग योजनाओं में लाखों हितग्राहियों को मिलने वाली अप्रैल माह की पेंशन और अन्य लाभ अब तक नहीं मिल पाया है।  

सामाजिक न्याय और दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग की ओर से कहा गया है कि जिन योजनाओं में आनलाइन सिस्टम नहीं है उनमें आवेदन स्वीकृत करने से पहले संबंधित अधिकारी द्वारा समग्र पोर्टल पर आधार ईकेवाईसी की पुष्टि की जाएगी। इसके बाद ही योजना का लाभ दिया जा सकेगा।

बताया जाता है कि विभाग ने एक अप्रेल से सभी योजनाओं में समग्र पोर्टल पर आधार ईकेवाईसी अनिवार्य कर दिया है लेकिन इसका प्रचार प्रसार नहीं किए जाने अब मई में मिलने वाली अप्रेल माह की योजना लाभ नहीं मिल पा रहा है क्योंकि यह काम हितग्राही को खुद करने के लिए कहा गया था। उधर सभी जिला अधिकारियों को दिए गए निर्देश में विभाग की सभी योजनाओं में आधार ईकेवाईसी अनिवार्य करने, बैंक खाता आधार लिंक और डीबीटी एक्टिव कराने के लिए कहा गया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समग्र पोर्टल पर नागरिकों की आधार ईकेवाईसी  की कार्यवाही की जा रही है।

शिविर लगाकर करना है ईकेवाईसी
विभाग द्वारा कहा गया है कि सभी पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों का भी आधार ईकेवाईसी किया जाना है। हितग्राहियों तक ईकेवाईसी सुविधा पहुंचाने के लिए समग्र सामाजिक सुरक्षा अधिकारी अपने क्षेत्र में संचालित सर्विस प्रोवाइडर, जिला और सहायक ई-गवर्नेंस प्रबंधकों से समन्वय कर ग्राम पंचायत या वार्ड स्तर पर शिविर लगा कर अधिक से अधिक हितग्राहियों का आधार ईकेवाईसी कराएंगे।

Back to top button