एसिडिटी की समस्या को चटनियों से करें दूर

एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जो कि कभी भी, किसी को भी परेशान कर सकती है। इसके पीछे कोई बड़ा कारण नहीं होता और न ही कोई तय समय। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने से अच्छा है कि आप कुछ देसी उपायों की मदद लें। दरअसल, दवाइयां एसिडिटी कम करती हैं लेकिन ये पेट की परतों का भी नुकसान करती हैं। इसके अलावा ये आपके पेट का पीएच भी बिगाड़ देती हैं जिससे आपको दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। तो, एसिडिटी की दवा खाने की जगह इन चटनियों को खाएं। जी हां, सुनकर अजीब लगा होगा लेकिन आइए जानते हैं इन्हें बनाने की रेसिपी और फायदे।

पुदीने की चटनी
पुदीने की चटनी एसिडिटी कम करने में मददगार है। पुदीना, एंटाएसिडिक है जो कि एसिड रिफलक्स को कम करने में मददगार है। इसके अलावा पुदीने की खास बात ये भी है कि ये ठंडक पैदा करने वाला है। ये पेट के बाइल जूस को कम करता है, पीएच बैलेंस करता है और एसिडिटी कम करने में मददगार है। तो, पुदीने की पत्तियां लें, इसे पीस लें इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसका सेवन करें।

अजवाइन की पत्तियों की चटनी
अजवाइन की पत्तियों से बनी चटनी आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको बस करना ये है कि अजवाइन की कुछ पत्तियों को पीस लें, इसमें थोड़ा नमक और नींबू का रस मिला लें। फिर इसका सेवन करें। ये तुरंत एसिडिटी कम करने में मददगार है।

नारियल की चटनी
नारियल की चटनी, सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। ये चटनी एसिडिक जूस को शांत करने के साथ पेट के पीएच को बैलेंस करती है। बस ध्यान रखें कि इस बनाते समय इसमें मिर्च मसाले का ज्यादा इस्तेमाल न करें। बस कच्चा नारियल लें इसे पीस कर रख लें। अब इसमें ऊपर से काला नमक और जीरा पाउडर मिलाएं। अब इसे खाएं।

Back to top button