प्रदेश में तेज बारिश-आंधी के दौर पर लगा ब्रेक!: 2 दिन सिर्फ बूंदाबांदी का दौर

भोपाल

मध्यप्रदेश में तेज बारिश और आंधी पर फिलहाल ब्रेक लग गया है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ), चक्रवात और ट्रफ लाइन का असर कम होने से अब गर्मी का असर बढ़ने की संभावना है। हालांकि, अगले 2 दिन बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा और बादल छाए रहेंगे। इसके बाद गर्मी का असर बढ़ने लगेगा। 15 मई तक सूरज के तीखे तेवर देखने को मिलेंगे।

मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि एक ट्रफ लाइन मध्य भारत से दक्षिण भारत तक गुजर रही थी। वह अब नहीं है। वहीं, उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोप गुजर रहा है, जिसका असर ज्यादा नहीं है। चक्रवात का असर भी कम हो गया है। इस कारण प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश, आंधी या ओलावृष्टि का असर नहीं रहेगा।

3 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि दो दिन बाद पारे में बढ़ोतरी होगी। एवरेज 3 से 5 डिग्री तक पारा बढ़ सकता है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 15 मई के बाद पारे में बढ़ोतरी होगी।

आज यहां बूंदाबांदी की संभावना
भोपाल, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम के जिलों के साथ गुना-ग्वालियर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यहां पर 30 से 40km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

Back to top button