Asia Cup 2023 हुआ रद्द, BCCI की पुष्टि बाकी, बीसीसीआई का B प्लान तैयार

नईदिल्ली

 इस साल पाकिस्तान में होने वाला एशिया कप रद्द कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (PCB) के हवाले से यह जानकारी मिली है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ओर से पुष्टि होना बाकी है।

दरअसल, भारतीय टीम ने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद से एशिया कप पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। वहीं बीसीसीआई ने भी अपना प्लान बी बना लिया था। अब बीसीसीआई यूएई में पांच देशों को टूर्नामेंट आयोजित करेगा। इस तरह साल के आखिरी में भारत होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी भी कर ली जाएगी।

एशिया कप का आयोजन होगा या नहीं, इस पर बीसीसीआई और पीसीबी के बीच लंबे समय से माथापच्ची चल रही थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) अपनी-अपनी मांगों पर अड़े रहे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के हाइब्रिड मॉडल को खारिज कर दिया।

दरअसल, भारत ने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने एक हाइब्रिड मॉडल का प्रस्ताव रखा था। इसके मुताबिक, भारत अपने मैच पाकिस्तान से बाहर (यूएई या ढाका में) खेलने ले, जबकि बाकी टीमें अपने मैच पाकिस्तान में खेल लें। बीसीसीआई इसके लिए भी तैयार नहीं हुआ।

सितंबर में एशिया कप होना था। इसके तुरंत बाद क्रिकेट विश्व कप है। पाकिस्तान धमकी दे रहा है कि वह भी अपनी टीम को विश्व कप में नहीं भेजेगा।

बीसीसीआई बना रही है नई योजना

बीसीसीआई एशिया कप 2023 के संभावित रद्द होने के लिए भी तैयार है. बोर्ड कथित तौर पर एक नए पांच देशों के टूर्नामेंट की योजना बना रहा है इस टूर्नामेंट का आयोजन एशिया कप के रद्द होने के बाद खाली विंडो में किया जाएगा. हालांकि अभी यह आधिकारिक रूप से तय नहीं है कि एशिया कप 2023 को रद्द कर दिया जाएगा.

भारत कर रहा है अन्य विकल्पों पर विचार

अगर इस समस्या का कोई हल नहीं निकलता है और इसका आयोजन रद्द हो जाता है, तो भारत इस विंडो में 5 देशों के एक टूर्नामेंट के आयोजन पर भी विचार कर रहा है। इसकी वजह ये है कि इस साल विश्व कप का आयोजन भी होना है, भारत समय का दुरुपयोग नहीं करना चाहता है। इसलिए अगर एशिया कप का आयोजन रद्द हुआ तो वो उस टूर्नामेंट को आयोजित कर उस समय की भरपाई कर लेगा।

वैसे अगर पाकिस्तान किसी तटस्थ स्थल पर एशिया कप आयोजित करने के प्रस्ताव पर मान जाता है, तो कई देश इसके लिए तैयार हैं। जिनमें श्रीलंका, यूएई और बांग्लादेश शामिल हैं। लेकिन पाकिस्तान के अब तक के रुख को देखकर अभी कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। अभी चीजें स्पष्ट होने में कुछ समय और लगेगा और अगर पाक नहीं माना, तो संभावना यही है कि ये टूर्नामेंट रद्द हो जाएगा।

Back to top button