पाकिस्तान से छिन सकता है नंबर-1 वनडे टीम का ताज, समझें पूरा समीकरण

 नई दिल्ली

वनडे क्रिकेट के इतिहास में पाकिस्तान पहली बार नंबर-1 टीम बनी। न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी पांच मैच की सीरीज के पहले चार मुकाबले जीतकर पाकिस्तान ने यह ताज हासिल किया। हालांकि अभी भी इस टीम पर नंबर-1 का ताज छिनने का खतरा मंडरा रहा है। जी हां, अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ता है तो पाकिस्तान से नंबर-1 का ताज छिन जाएगा और ऑस्ट्रेलिया फिर टॉप कर जाएगा। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच यह आखिरी मुकाबला आज शाम 4 बजे से कराची के नेशनल स्टेडियम में खेला जाना है।
 
आईसीसी वनडे रैंकिंग पर एक नजर डालें तो पाकिस्तान के अलावा ऑस्ट्रेलिया और भारत के भी समान 113-113 रेटिंग है, मगर डेसिमल के बाद रेटिंग अधिक होने की वजह से पाकिस्तान सबसे आगे चल रहा है। पाकिस्तान फिलहाल 113.48 की रेटिंग के साथ टॉप पर है, वहीं ऑस्ट्रेलिया और भारत की रेटिंग क्रमश: 113.28 और 112.63 है।
 
अगर न्यूजीलैंड को आखिरी वनडे में पाकिस्तान हराने में कामयाब रहता है तो उसकी रेटिंग बढ़कर 115 हो जाएगी और वह शीर्ष पर बरकरार रहेगा, वहीं अगर मेजबान टीम न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप नहीं कर पाती और मैच हार जाती है तो उनकी रेटिंग घटकर 112 हो जाएगा और वह फिर सीधा तीसरे पायदान पर खिसक जाएगा। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के सिर फिर से नंबर-1 टीम का ताज सजेगा और भारत दूसरे पायदान पर होगा।
 
पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की स्क्वॉड्स इस प्रकार है-

पाकिस्तान टीम: फखर ज़मान, शान मसूद, बाबर आज़म (c), मोहम्मद रिजवान (w), इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद हारिस, आगा सलमान, उस्मा मीर, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, इमाम-उल-हक, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, अब्दुल्ला शफीक, नसीम शाह, इहसानुल्लाह

न्यूजीलैंड टीम: विल यंग, ​​टॉम ब्लंडेल (w), डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (c), मार्क चैपमैन, जेम्स नीशम, कोल मैककोनी, ईश सोढ़ी, मैट हेनरी, ब्लेयर टिकनर, बेन लिस्टर, एडम मिल्ने, चाड बोवेस, हेनरी निकोल्स, हेनरी शिपले, रचिन रवींद्र

 

Back to top button