व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं तो ना करे ये गलतियां

नई दिल्ली

अगर आप फोन में WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए। वरना आपको पूरी जिंदगी पछताना पड़ सकता है। दरअसल WhatsApp सिक्योरिटी को लेकर सभी यूजर्स को ध्यान देना चाहिए। वरना आप बैंकिंग फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। साथ ही कई मामलों में आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। अगर आप इन समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको इन 5 बातों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।

WhatsApp यूजर्स को अपने अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफिकेशन को ऑन रखना चाहिए। इससे कोई आपके खाते को आसानी से हैक नहीं कर पाएगा। WhatsApp अकाउंट को रिसेट करने और वेरिफाई करने के लिए 6 डिजिट के पिन की जरूरत होती है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन आपके अकाउंट को फिशिंग अटैक और स्कैमर्स से बचाता है।

अनजान अकाउंट को करें ब्लॉक
अगर WhatsApp पर अनजान अकाउंट से मैसेज आते हैं, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। अगर कोई आपसे WhatsApp से पर्सनल जानकारी मांगता है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। साथ ही वॉट्सऐप पर पैसे की डिमांड करने वालों से भी सावधान रहना चाहिए। ऐसे अकाउंट को ब्लॉक करना बेहतर होता है।

ग्रुप प्राइवेसी
WhatsApp प्राइवेसी सैटिंग और ग्रुप इन्वाइट सिस्टम में बदलाव कर देना चाहिए। इससे आप तय कर सकते हैं कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। ऐसे में बेवजह कोई आपको वॉट्सऐप ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा। अगर आपको लगता है कि ग्रुप चैट में कुछ संदिग्ध है, तो उस ग्रुप की शिकायत करके एक्जिट हो जाएं।

पर्सनल जानकारी न करें साझा
वॉट्सऐप इस्तेमाल करते वक्त यूजर को अपनी पर्सनल जानकारी नहीं साझा करना चाहिए। यूजर्स को अपना पता, फोन नंबर, पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी साझा नहीं करना चाहिए।

Back to top button