ट्राई की ओर से जारी किए जा सकते हैं नए मोबाइल नंबर, 11 से लेकर 13 डिजिट का होगा नंबर

नई दिल्ली

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI की तरफ से नए मोबाइल नंबर जारी करने की तैयारी की जा रही है। अभी पूरे भारत में 10 के मोबाइल नंबर चलन में हैं। हालांकि लागातार नए मोबाइल नंबर की डिमांड हो रही है। ऐसे में ट्राई ज्यादा डिजिट के मोबाइल नंबर जारी कर सकती है।

ट्राई जारी कर सकती है 11 और 13 डिजिटल के मोबाइल नंबर
रिपोर्ट की मानें, तो ट्राई 10 की जगह 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर को जारी करने का प्लान बना रही है। इसे लेकर ट्राई ने कुछ वक्त पहले ही प्रस्ताव जारी किया था, जिसके मुताबिक फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सर्विस ज्यादा संख्या में नंबर चाहिए। ऐसे में ट्राई की ओर से 11 डिजिट के मोबाइल नंबर का प्रस्ताव दिया गया था। हालांकि अभी तक इस प्रस्ताव पर अंतिम मुहर लगनी बाकी है।

ट्राई क्या कर सकती है बदलाव
ट्राई की मानें, तो 11 डिजिट के मोबाइल नंबर को 9 से शुरू किया जा सकता है। इससे 10 बिलियन नए मोबाइल नंबर पैदा होंगे।
बता दें कि मौजूदा वक्त में 10 डिजिट वाले 70 फीसद मोबाइल नंबर का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में करीब 3 बिलियन मोबाइल नंबर ही स्टॉक में बचे हैं। लेकिन भारत में बढ़ते डिजिटलीकरण से जल्द मोबाइल नंबर का अकाल हो सकता है। ऐसे में ट्राई ने तैयारी शुरु कर दी है। Trai की तरफ से फिक्स्ड लाइन मोबाइन नंबर से पहले जीरो लगाने का प्रस्ताव दिया गया है। जिससे मोबाइल और लैंडलाइन नंबर में पहचान हो सकेगी। साथ ही एक्स्ट्रा 10 डिजिट मोबाइल नंबर पैदा किए जा सकेंगे।
इसके अलावा ट्राई की तरफ से डोंगल के लिए 10 की जगह पर 13 डिजिट वाले नंबर को जारी करने का प्रस्ताव रखा गया था।

Back to top button