इडली खाने का है मन तो अलग-अलग प्रकार से बनाएं इडली

इडली वैसे तो एक साउथ इंडियन डिश है लेकिन, जगह बदलते के साथ ये बदलता जाता है। जी हां, आज के समय में इडली के कई प्रकार हैं और हर गली और शहर की आपको एक खास इडली मिल जाएगी। आज हम आपको इडली के कुछ ऐसे ही प्रकारों के बारे में बताएंगे जो कि अलग-अलग जगहों पर अपने अलग-अलग अनाजों की उपलब्धा के अनुसार बनाई जा रही हैं। कुछ इसमें से बेहद टेस्टी हैं और कुछ बेहद हेल्दी।

 उपमा इडली
उपमा इडली सुनकर आपको लगा होगा कि क्या है ये। लेकिन, ये टेस्टी होता है। इसमें भी आपको इससे बनाने का तरीका जानकर अजीब लगेगा। पहले तो उपमा की तैयारी कर लें और फिर इसमें दही मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर मिलाएं और फिर इसे कुछ घंटे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद जैसे नॉर्मल इडली बनाते हैं वैसे ही इस इडली को बना लें।

मूंगदाल इडली
मूंगदाल इडली बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना बस मूंगदाल को पीस कर रख लें। फिर इसमें बेकिंग सोडा, नमक, प्याज, हरी मिर्च और धनिया काटकर मिला लें। अब इसे पीसकर जैसे इडली बनाना है वैसे बना लें। अब आप इसे खा लें।

पोहा इडली
पोहा इडली आपको मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में ज्यादा खाने को मिल जाएगा। आपको करना ये है कि पोहा पीस कर रख लें। इसमें नमक और बेकिंग सोडा मिला लें। फिर इसमें थोड़ा सा नमक, मिर्च और प्याज मिला लें। फिर इसे वैसे ही इडली बना लें जैसे आप नॉर्मल बना लेते हैं।

पनीर सब्जी इडली
पनीर सब्जी इडली के लिए आपको सब्जियां और पनीर काट कर रखना है। फिर इसे रवा या दाल वाली इडली के बैटर में मिला लें। फिर इसी को तैयार कर लें और इसी से इडली बना कर खा लें।

दाल और वेजिटेबल इडली
दाल और वेजिटेबल इडली डायबिटीज और वेट लॉस करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। आपको बस करना ये है कि दाल और सब्जियों को पीस लें और फिर इसे फेंट कर रख लें। अब इससे इडली तैयार कर लें और फिर इसका सेवन कर लें। ये इडली आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं।

Back to top button