प्रदेश की 39 प्रतिशत आबादी करती है तंबाकू का सेवन

भोपाल
तंबाकू सेवन की वजह से मुंह के कैंसर के मरीज अधिक आ आ रहे हैं। आंकड़ों को देखें तो प्रदेश में 39 प्रतिशत आबादी किसी ना किसी रूप में तंबाकू सेवन करती है। ऐसे में मुंह, गले, आहार नली, लंग व महिलाओं में बच्चादानी के नीचे कैंसर की शिकायतें देखी जा रही है।

बाल्को मेडिकल सेंटर के कैंसर विशेषज्ञ डा. भावना सिरोही बतातें है कि सेंटर के कैंसर ओपीडी में आने वाले 20 प्रतिशत मरीज मुंह के कैंसर से पीड़ित होते हैं। कैंसर को अगर जल्द पकड़ लें। और समय पर इलाज मिल जाए तो इसे जल्दी ठीक किया जा सकता है।

इलाज की अत्याधुनिक पद्धति से इस तरह के इलाज भी अब संभव है कि कैंसर के अंग तक को बचाया जा सकता है। और मरीज क्वालीटी लाइफ जीता है। लेकिन अधिकांश मरीज अस्पताल पहुंचने में देर कर देते हैं। इसलिए लोग जागरूक हो और तंबाकू, नशा के सेवन से दूर रहे। किसी भी तरह का शारीरिक बदलाव व लक्षण नजर आने पर चिकित्सकीय सलाह लें। और समय-समय पर कैंसर स्क्रीनिंग कराएं।

यदि तंबाकू सेवन से बढ़ रहे मुंह के कैंसर से बचना चाहते हैं और इसका उपचार करना चाहते हैं, तो यहां महत्‍वपूर्ण उपाय दिए गए हैं:

तंबाकू सेवन बंद करें: सबसे महत्वपूर्ण उपाय है तंबाकू सेवन पूरी तरह से छोड़ना। आपको स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए यह बहुत जरूरी है।

अपने खाने की आदतें सुधारें: एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार लेना शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है। फल, सब्जी, पूरे अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, पौष्टिक प्रोटीन (दूध, दही, मछली, मूंगफली, अंडे आदि) को आहार में शामिल करें।

Back to top button