एशियाई अमेरिकी मतदाता इस समुदाय की असल ताकत दर्शाते हैं : प्रमिला जयपाल

वाशिंगटन
 भारतीय अमेरिकी कांग्रेस सदस्य प्रमिला जयपाल ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जॉर्जिया में सीनेटर राफेल वारनॉक की जीत में एशियाई अमेरिकियों के वोट की भूमिका समुदाय की असली ताकत को प्रदर्शित करती है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य प्रमिला (57) पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला हैं जो अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि वारनॉक की बड़ी जीत में एशियाई अमेरिकियों, हवाई मूल के लोगों और प्रशांत द्वीपीय क्षेत्र के लोगों (एएएनएचपीआई) के मतदाताओं की बड़ी भूमिका रही जो किसी अन्य भौगोलिक क्षेत्र की तुलना में अधिक संख्या में उमड़े, वहीं एएएनएचपीआई मतदाताओं ने बाइडन बड़ी जीत में भी इसी तरह योगदान दिया।

जयपाल ने कहा, ‘‘जॉर्जिया में मतदान करने वाले लोगों की संख्या साबित करती है कि इस क्षेत्र में हम जिस राजनीतिक शक्ति को आकार दे रहे हैं, वह वास्तविक, दीर्घकालिक है। आज हमारे पास अद्भुत नेता हैं, लेकिन आगे हर स्तर पर एएएनएचपीआई समर्थक और भी नेता होंगे।’’

हांगकांग के अखबार ने प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट जुंजी के कार्टूनों का प्रकाशन बंद करने का फैसला किया

 हांगकांग के एक अखबार ने शहर के एक प्रतिष्ठित कार्टूनिस्ट की रचनाओं के खिलाफ सरकार की शिकायतों के बाद उनके कार्टून नहीं छापने का फैसला किया है। मिंग पाओ अखबार के संपादकीय विभाग ने कहा कि वह पिछले चार दशक से साथ में काम करने के लिए कार्टूनिस्ट जुंजी के प्रति आभार जताना चाहेगा।

जुंजी को वोंग नाम से भी जाना जाता है। उनकी व्यंग्य रचनाओं में हांगकांग के 1997 में चीन के अधिपत्य में आने के बाद से वहां के समाज की हताशा को दर्शाया जाता है। कार्टूनिस्ट ने बृहस्पतिवार को ‘एपी’ के इस बारे में पूछे गये सवाल पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, वहीं अखबार ने अपनी इस घोषणा के बारे में विस्तार से नहीं बताया कि वह रविवार से कार्टूनों का प्रकाशन बंद कर देगा।

 

Back to top button