यशस्वी जायसवाल के ‘यश’ की कायल हुई दुनिया, आईपीएल 2023 में किया ये बड़ा कारनामा

नई दिल्ली
राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने गुरुवार रात कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जो पारी खेली उसका मुरीद हर कोई हो गया। मुश्किल पिच पर 150 रनों के लक्ष्य को यशस्वी ने बेहद आसान बना दिया। उन्होंने 47 गेंदों पर 13 चौकों और 5 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 98 रनों की तूफानी पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 गेंदों पर आईपीएल के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक भी ठोका। यशस्वी भले ही 2 रनों से अपने दूसरे आईपीएल शतक से चूक गए हो, मगर उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए।

इनमें से एक रिकॉर्ड है पारी के पहले ओवर में सबसे ज्यादा रन ठोकने का। 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स के लिए यशस्वी जायसवाल ने पहले ही ओवर में 26 रन ठोक तेज तर्रार शुरुआत दी। यह रिकॉर्ड इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के पृथ्वी शॉ के नाम था, उन्होंने 2021 में केकेआर के ही तेज गेंदबाज शिवम मावी के पहले ओवर में लगातार 6 चौके लगाते हुए 24 रन बटोरे थे। बात उस ओवर की करें तो, विपक्षी टीम के कप्तान नीतिश राणा ने पहले ओवर में खुद गेंद थामकर चाल चलने की कोशिश की, मगर उनका यह दांव केकेआर पर ही भारी पड़ गया। पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाने के अलावा यशस्वी ने इस ओवर में तीन चौके भी लगाए। इसी के साथ उन्होंने दो रन दौड़कर भी लिए।

कैसा रहा आरआर वर्सेस केकेआर मैच?
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने राजस्थान के सामने जीत के लिए 150 रनों का लक्ष्य रखा। वेंकटेश अय्यर ने 57 रनों की सर्वाधिक पारी खेली, वहीं एतिहासिक प्रदर्शन करते हुए चहल ने 4 विकेट चटकाए। इस शानदार प्रदर्शन के बाद चहल के हाथ पर्पल कैप तो लगी साथ ही वह आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। राजस्थान रॉयल्स ने इस लक्ष्य को मात्र 13.1 ओवर में हासिल किया। टीम की जीत में अहम भूमिका यशस्वी जायसवाल ने निभाई जिन्होंने 98 रनों की नाबाद पारी खेली। यशस्वी ने इस दौरान 13 गेंदों में अर्धशतक भी जड़ा जो आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी है।

 

Back to top button