IPL 2023 प्लेऑफ का बदला समीकरण, 3 टीमें हुई बाहर तो 2 की जगह लगभग पक्की

नई दिल्ली

IPL 2023 Playoffs Scenario: आईपीएल 2023 के 59 मुकाबले होने के बावजूद किसी टीम ने अधिकारिक रूप से प्लेऑफ में कदम नहीं रखा है, मगर टूर्नामेंट से बाहर होने वाली पहली टीम का जरूर नाम सामने आ गया है। पंजाब किंग्स के हाथों शनिवार रात सीजन-16 की 8वीं हार झेलने के बाद डेविड वॉर्नर की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स का अधिकारिक रूप से प्लेऑफ से पत्ता कट चुका है। डीसी 8 प्वाइंट्स के साथ 10वें पायदान पर हैं। वहीं पंजाब की जीत ने प्लेऑफ का समीकरण बदल दिया है। डीसी पर जीत के बाद पंजाब दो पायदान की छलांग लगाकर 6ठें पायदान पर पहुंच गया है, वहीं दिन में खेले गए मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स ने टॉप-4 में अपनी जगह बनाई है। आईए समझते हैं प्लेऑफ का समीकरण-
 
किन 3 टीमों का पटा पत्ता

दिल्ली कैपिटल्स के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद दो ऐसी टीम है जिनके प्लेऑफ में पहुंचने के चांस काफी कम है। केकेआर 10 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में 8वें तो सनराइजर्स हैदराबाद 8 अंकों के साथ 9वें पायदान पर हैं। यह टीम अगर अपने बजे सभी मैच जीतती भी है तो अधिकतम 14 अंकों तक पहुंच पाएगी। जिस तरह अभी तक यह टूर्नामेंट चला है उसे देखने के बाद इतने अंक के साथ किसी टीम का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल दिख रहा है।
 
टॉप-2 में फिलहाल गुजरात और चेन्नई

गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस सबसे अधिक है। जीटी 12 में से 8 मैच जीतकर 16 अंकों के साथ टेबल के टॉप पर हैं, वहीं सीएसके 7 मैच जीतकर 15 प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर है। इन दोनों टीमों को अधिकारिक रूप से प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मात्र एक और जीत चाहिए होगी। दरअसल, मुंबई इंडियंस को छोड़कर बची अन्य सभी टीमें 16 अंकों से आगे नहीं बढ़ सकती। ऐसे में एक जीत गुजरात और चेन्नई को प्लेऑफ का टिकट दिला सकती है।

आखिरी दो पायदानों के लिए 5 टीमों के बीच जंग

प्लेऑफ का टिकट हासिल करने के लिए टीमों को कम से कम 16 अंकों की दरकार होगी। प्वाइंट्स टेबल में नंबर तीन पर मौजूद मुंबई इंडियंस के फिलहाल 14 प्वाइंट्स है, वह अपने दो मैच जीतकर अधिकतम 18 अंकों तक पहुंच सकती है। ऐसे में उनके प्लेऑफ में पहुंचने के चांस लखनऊ सुपर जाएंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जाएंट्स से अधिक है।
 

वहीं लखनऊ एक ऐसी टीम है जो यहां से 17 प्वाइंट्स तक भी पहुंच सकती है। एलएसजी फिलहाल 13 प्वाइंट्स के साथ चौथे पायदान पर है और उनके दो मैच बाकी है। यहां रोचक बात यह है कि एलएसजी का एक मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ है। इस मैच पर आरसीबी, आरआर और पंजाब की पैनी नजरें रहेगी। अगर इस मैच में मुंबई हारती है तो वह 16 अंकों तक ही पहुंच पाएगी, वहीं लखनऊ हार के बाद अधिकतम 15 अंक ही बटोर पाएगी।

इसके अलावा बाद राजस्थान रॉयल्स, रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स की करें तो यह तीनों टीमें अपने-अपने आखिरी दो मैच जीतकर अधिकतम 16 प्वाइंट्स तक पहुंच सकती है। आज यानी 14 मई को आरसीबी और आरआर की टक्कर होने वाली है, इस मैच के बाद किसी एक टीम की प्लेऑफ की उम्मीदों को बड़ा झटका लगेगा।

 

Back to top button