शनि दोष से मुक्ति पाने करें ये 3 सरल उपाय, शनि दोष हो जाएगा समाप्त

शनि देव (Shani Dev) को न्याय के देवता के रूप में जाना जाता है. कहते हैं कि व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों का हिसाब शनि देव रखते हैं. शनि देव की कू-दृष्टि से इंसान ही नहीं देवता भी कांपते हैं. लेकिन कुछ देवता ऐसे भी हैं जिनके भक्तों को शनिदेव कुछ नहीं कहते. उनमें  संकटमोचन हनुमान भी शामिल है. जी हां, मान्यता है कि हनुमान जी (Hanuman Ji) के भक्तों पर शनि देव अपनी दृष्टि हीं डालते. शनि देव  (Shani Dev)ने हनुमान जी (Hanuman Ji) को वरदान दिया था कि वे उनके भक्तों को कभी भी परेशान नहीं करेंगे.   

ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन अगर हनुमान जी की पूजा की जाए, तो शनि दोष से मुक्ति पायी जा सकती है और शनि की पीड़ा से राहत मिलती है. इसलिए शनि दोष से राहत के लिए ये उपाय किए जा सकते हैं, जो शनि दोष से मुक्ति दिलाने में मदद करेंगे.

शनि दोष से मुक्ति के उपाय

    शनि दोष (Shani Dosh) से मुक्ति पाने के लिए किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ (Hanuman Chalisa Path) करें. साथ ही, हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएं. कहते हैं कि हनुमान चालीसा के पाठ से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं.  
    धार्मिक मान्यता है कि शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से भी शनि दोष समेत कई समस्याओं से मुक्ति मिलती है. बता दें कि सुंदरकांड में हनुमान जी की वीरता और पराक्रम का वर्णन किया गया है. बता दें कि अगर आप सुंदरकांड के पाठ के लिए जाते हैं, तो इसके लिए थोड़ा ज्यादा समय लेकर जाएं.

सुंदरकांड का पाठ (Sundarkand Ka Path) इस तरह भी कर सकते हैं कि शनिवार से इसकी शुरूआत करके शुक्रवार के दिन इसका समापन कर दें. इसके बाद फिर से शनिवार से प्रारंभ करें. पाठ को इस तरह से पढ़ें कि शुक्रवार तक वह पूरा समाप्त हो जाए.

 

    मान्यता है कि हनुमान जी की आराधना से शनि और मंगल ग्रह (Mangal Dosh) के दोषों से मुक्ति मिलती है. इस दिन हनुमान जी को चमेली का तेल और सिंदूर का चोला चढ़ाएं. साथ ही उन्हें लाल रंग का लंगोट अर्पित करें. ऐसा करने से पवनपुत्र आपकी मनोकामना जल्द पूरी करेंगे.

Back to top button