क्या आपने खाई है आम के छिलके की सब्‍जी

 

गर्मियों में आम खाना के बहुत सारे फायदे होते हैं। आम में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। यही न्यूट्रिएंट्स इसके छिलके में और भी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। हम में से कई लोग आम के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं।

इसके छिलके में शुगर और कार्ब्स इसके पल्प से कम होते हैं तो इसे ज्यादा खाने से वजन बढ़ने का प्रोब्लम भी नहीं होता। यहां जानिए आम को छिलके सहित खाने के फायदे।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
आम और उनके छिलके में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान को कम करने का काम करते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर के सभी हिस्सों को प्रभावित कर सकते हैं जिनमें त्वचा, आंखें और यहां तक कि दिल भी शामिल है।

टैन‍िंग दूर करें
आम के छिलके में मौजूद विटामिन सी टैनिंग को दूर करने का काम करता है। छिलके से मलने के बाद दही या मलाई से मसाज करें। फिर साफ पानी से धो दें।

कैंसर को करता है दूर
आम के छिलकों में ऐसे नेचुरल तत्व पाए जाते हैं. जिसकी वजह से शरीर में डेड सेल बढ़ती नहीं हैं। इसकी वजह से कैंसर की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

ऑर्गेनिक खाद की तरह काम करना
आम विटामिन ए, बी 6, सी के साथ-साथ आहार फाइबर, कॉपर, फोलेट आदि से भरपूर होता है। हालांकि हम आमतौर पर छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन इसमें विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और पौधे फाइबर होते हैं। इस गर्मी में अपने पौधों के लिए आम के छिलकों को जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करें।

छिलके की सब्‍जी बनाएं
आम की तरह इसके छिलकों में बहुत सारे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। साथ में इसके छिलके में चीनी और कार्ब्स कम होते हैं।

सामग्री
आम के छिलके- 4
लाल मिर्च पाउडर- 3 चम्मच
धनिया पाउडर- 2 चम्मच
गर्म मसाला- 1 चम्मच
जीरा पाउडर- 2 चम्मच
नमक- 1 चम्मच
हल्दी- 1/2 चम्मच
सौफ- 1/2 चम्मच
कलौंजी- 1/2 चम्मच
तेल- 4 बड़े चम्मच

विधि: सब्‍जी बनाने के लिए आम के छिलके को टुकड़ों में काटकर कुकर में डालकर अच्‍छी तरह से पकाएं। इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, नमक और हल्दी डालकर मिलाएं। अब एक पैन में तेल गरम करके सौंफ और कलौंजी डालकर भूनें। आम के छिलके और 2 बड़े चम्मच पानी डालकर इसे लगातार चलाते रहें। इसके बाद 15 मिनट बाद स्‍टोव बंद करें, सब्‍जी तैयार हैं। इसे रोटी के साथ खाएं।

Back to top button